Sports

नई दिल्ली : पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने इस साल वेस्टइंडीज और यूएसए में एक जून से होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन चुनी है। फिंच ने स्टार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को अपनी प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया और कहा कि बैटिंग लाइन-अप में पर्याप्त मारक क्षमता है। उन्होंने यह भी कहा कि विकेटकीपर-बल्लेबाज जोश इंगलिस स्मिथ की भूमिका निभाने के साथ-साथ निचले क्रम में फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए काफी बहुमुखी हैं। 

फिंच ने कहा, 'संभवत: इस समय मेरी 11 में वह (स्मिथ) नहीं है और इसका कारण यह है कि मुझे लगता है कि सूची में पर्याप्त बल्लेबाजी क्षमता है... जोश इंग्लिस, वह इतना बहुमुखी है कि वह लगभग भूमिका निभा सकता है। स्टीव स्मिथ खेलते हैं और फिनिशर भी हैं।' 

इस युग के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक होने के बावजूद स्मिथ के पास सर्वश्रेष्ठ टी20आई आंकड़े नहीं हैं। उन्होंने 25.69 की औसत और 125 से अधिक की स्ट्राइक रेट से पांच अर्धशतकों के साथ 1,079 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 90 है। 15 टी20आई में इंग्लिस ने 158 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट और एक शतक के साथ 29.76 की औसत से 387 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 110 है। 

फिंच ने मध्यम गति के हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस और स्पिन गेंदबाजी बल्लेबाजी हरफनमौला मैथ्यू शॉर्ट को भी शामिल किया। उन्होंने कहा, 'मेरे पास मार्कस स्टोइनिस और मैट शॉर्ट हैं। कैरेबियन में विकेट बहुत अधिक स्पिन कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको गेंद के साथ अतिरिक्त कवर की जरूरत है तो मैं वहां मैट शॉर्ट या मार्कस स्टोइनिस का विकल्प रखना चाहूंगा।' 

शॉर्ट ने सात टी20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 22.28 की औसत से 156 रन बनाए हैं और एक अर्धशतक के साथ 167 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में एक विकेट भी लिया है। दूसरी और 57 टी20आई में स्टोइनिस ने 30.50 की औसत और 145 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ 915 रन बनाए हैं। उनके नाम दो अर्धशतक और 24 विकेट भी हैं। 

आरोन फिंच की टी20 विश्व कप के लिए प्लेइंग 11 : 

डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस, मार्कस स्टोइनिस/मैथ्यू शॉर्ट, टिम डेविड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा और जोश हेज़लवुड।