Sports

नई दिल्ली : भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन करते हुए टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज जीती। खास तौर पर टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय खिलाडिय़ों का प्रदर्शन निखरकर सामने आया। बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों वर्गों में भारतीय क्रिकेटर छाए रहे। इस दौरान भारतीय टीम में 5 बड़े बदलाव भी देखने को मिले। यह बदलाव भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए बेहद मायने रखते हैं।

विराट कोहली ने दोनों टेस्ट में एक ही टीम रखी

 5 major changes seen in WI V IND test series
लंबे समस से भारत की टेस्ट टीम में किसी प्लेयर का स्थाई स्थान नहीं था। लेकिन वेस्टइंडीज दौरे के दौरान इसमें बदलाव नजर आया। कप्तान कोहली ने जिस प्लेइंग -11 के साथ एंटीगुआ में खेला गया पहला टेस्ट जीता था। उसी के साथ उन्होंने किंग्सटन में खेला गया दूसरा टेस्ट भी जीत लिया। हालांकि भारतीय टीम के पास बेंच पर रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा मौजूद थे लेकिन कोहली ने इनके बिना ही टीम इंडिया को जीत दिला दी।

हनुमा विहारी ने पहला टेस्ट शतक लगाया

 5 major changes seen in WI V IND test series
वेस्टइंडीज दौरा हनुमा विहारी के लिए भी जाना जाएगा। भारतीय टीम लंबे समय से छह नंबर बल्लेबाजी क्रम के खिलाड़ी के लिए देख रही थी। इसके लिए काफी प्रयोग भी हुए लेकिन अब हनुमा विहार ने यह स्थान भर दिया है। हनुमा ने एंटीगुआ टेस्ट में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 82 रन बनाए थे। इसके बाद किंग्स्टन टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 111 तो दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर टीम इंडिया को विंडीज गेंदबाजों पर बढ़त दिला दी। किंग्स्टन टेस्ट के दौरान ही हनुमा विहारी ने अपने टेस्ट क्रिकेट का पहला शतक लगाया।

जसप्रीत बुमराह ने किया खुद को साबित

 5 major changes seen in WI V IND test series
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए यह टेस्ट सीरीज नए आयाम लेकर आई। बुमराह ने किंग्स्टन टेस्ट की पहली पारी में हैट्रिक भी ली थी। ऐसा कर वह भारत के तीसरे गेंदबाज भी बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में यह कारनामा कर दिखाया। बुमराह सीरीज के दौरान सर्वाधिक 13 विकेट लेने में भी सफल रही। उनकी इकोनमी भी बेहद अच्छी रही। बुमराह अब महज 12 मैचों के बीच ही दुनिया की टॉप बॉलिंग पिचों पर पांच विकेट निकालने का कारनामा कर चुके हैं।

ईशांत शर्मा की बल्लेबाजी सुधरी

 5 major changes seen in WI V IND test series
वेस्टइंडीज दौरा भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए भी सुखमय पल लेकर आया। ईशांत ने बॉलिंग करते हुए विकेट तो चटकाए ही साथ ही साथ अपने टेस्ट क्रिकेट का पहला अर्धशतक भी जड़ा। किंग्स्टन टेस्ट की पहली पारी में ईशांत ने हनुमा विहारी के साथ शतकीय साझेदारी कर भारतीय टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया था। वहीं, पूरी सीरीज के दौरान 11 विकेट निकालकर उन्होंने सब को प्रभावित भी किया।

अजिंक्य रहाणे : 18 महीने बाद फॉर्म में हुई वापसी

 5 major changes seen in WI V IND test series
भारतीय टीम के लिए कुछ समय से अजिंक्य रहाणे की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई थी। टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर फेल होने पर सारा जिम्मेदारी मध्यक्रम के बल्लेबाज रहाणे पर होती थी। ऐसे में कई बार वह यह जिम्मेदारी निभाने से चूकते भी रहे। अब करीब डेढ़ साल बाद उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता देखी जा रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों टेस्ट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। रहाणे इस दौरान एक शतक तो 2 अर्धशतक लगाने में भी कामयाब रहे।

.
.
.
.
.