Sports

गोवा ( निकलेश जैन ) भारतीय ग्रीष्मकालीन इंटरनेशनल शतरंज सर्किट के दूसरे पड़ाव और भारत मे होने वाले सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट मे से एक गोवा इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में भारत समेत दुनिया के 23 देशो के लगभग 1200 खिलाड़ियों के बीच दिमागी जंग शुरू हो चुकी है । वर्ग ए में कुल 246 ,वर्ग बी मे 458 तो वर्ग सी में कुल 570 खिलाड़ी भाग ले रहे है । वर्ग ए के खिलाड़ियों में 36 ग्रांड मास्टरों की मौजूदगी नें प्रतियोगिता को इस वर्ष का भारत में सबसे सफलतम मैच बना दिया है । भारत की ओर से अभिजीत गुप्ता शीर्ष खिलाड़ी है । प्रतियोगिता में अब तक 2 राउंड खेले जा चुके है और शुरुआती राउंड में ही कई उलटफेर हो चुके है । सबसे पहले राउंड में चार ग्रांड मास्टर निचले वरीय खिलाड़ियों से पराजित हो गए । सबसे पहले शिकार बने बेलारूस के अलेक्सेज़ आलेक्सन्द्रोव जिन्हे भारत के राम एस कृष्णन नें पराजित कर दिया । इनके अलावा तीन भारतीय ग्रांड मास्टरों को तीन भारतीय युवा खिलाड़ियों नें हराके चौंकाया।

कार्तिक वेंकटरमन को मनीष अंटो नें , हिमांशु शर्मा को कार्तिक राजा नें तो आरआर लक्ष्मण को ए बालकिशन नें पराजित किया । इसके अलावा दूसरे राउंड में प्रतियोगिता के टॉप सीड वेनुएजेला के एडुयार्डो एतुरिजागा को भारत के फीडे मास्टर अनुज श्रीवात्रि नें ड्रॉ पर रोककर चौंका दिया ।  

राउंड 2 के बाद इस वर्ष दिल्ली ओपन जीतने वाले जॉर्जिया के ग्रांड मास्टर लेवन पंतुसूलिया फिलहाल पहले बोर्ड पर पहुँच गए है ,अर्मेनिया के सहकायन समवेल ,भारत के अभिजीत गुप्ता ,दीपन चक्रवर्ती समेत कुल 30 खिलाड़ी अपने दोनों राउंड जीत चुके है ।

.
.
.
.
.