Sports
कोलकाता, 10 मई (भाषा) पिछले कुछ मैचों में अच्छे प्रदर्शन से प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगाने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम गुरुवार को यहां संघर्षरत राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत दर्ज करके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अंक तालिका में शीर्ष चार में जगह बनाने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगी।

दो बार के चैंपियन केकेआर ने करो या मरो की स्थिति में पहुंचने के बाद शानदार प्रदर्शन किया तथा सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के खिलाफ अंतिम गेंद तक पहुंचे पिछले दोनों मैचों में जीत दर्ज करके प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा।


इन दोनों मैचों में जीत से केकेआर का न सिर्फ मनोबल बढ़ा बल्कि वह अंक तालिका में आठवें से छठे स्थान पर पहुंच गया। अभी केकेआर और राजस्थान रॉयल्स सहित चार टीमों के समान 10 अंक हैं।


अभी भले ही नेट रन रेट के आधार पर रॉयल्स की टीम आगे हो लेकिन यदि केकेआर इस मैच में जीत दर्ज करता है तो समीकरण भी बदल जाएंगे और नितीश राणा की अगुवाई वाली टीम शीर्ष चार टीम में जगह बना देगी।


केकेआर की टीम जहां पिछले दोनों मैच में जीत से आत्मविश्वास से ओतप्रोत हैं वही पिछले सत्र का उपविजेता राजस्थान रॉयल्स लगातार तीन मैचों में हार से पस्त है। राजस्थान रॉयल्स की टीम अपनी गलत रणनीति के कारण 200 रन से अधिक के स्कोर का बचाव करने में नाकाम रही और अब वह करो या मरो की स्थिति में पहुंच गई है।


केकेआर की टीम गेंदबाजी में सबसे वरुण चक्रवर्ती पर निर्भर रहेगी जिन्होंने उसकी पिछली दोनों जीत में अहम भूमिका निभाई थी। सनराइजर्स के खिलाफ जहां चक्रवर्ती ने अंतिम ओवर में नौ रन का सफलतापूर्वक बचाव किया वहीं पंजाब के खिलाफ उनकी गेंदबाजी ने अंतर पैदा किया।


ऐसे समय में जबकि अनुभवी गेंदबाज सुनील नारायण विकेट हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तब चक्रवर्ती केकेआर के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं। उन्होंने इस सत्र में अभी तक 17 विकेट हासिल किए हैं। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भी उनके चार ओवर महत्वपूर्ण होंगे।


केकेआर की टीम प्रबंधन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में शामिल शार्दुल ठाकुर को पंजाब के खिलाफ मैच में गेंदबाजी नहीं करवाने का फैसला किया, लेकिन इससे उनका तेज गेंदबाजी विभाग काफी कमजोर नजर आया। इस मैच में वैभव अरोड़ा और हर्षित राणा ने आखिरी दो ओवर में 36 रन लुटाए।


यह देखना होगा कि केकेआर अगले मैच में शार्दुल का उपयोग करता है या नहीं। राजस्थान रॉयल्स के पास यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर और संजू सैमसंग जैसे शानदार फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज हैं और ऐसे में केकेआर के गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।


केकेआर के लिए जहां तेज गेंदबाजी विभाग चिंता का विषय है वहीं रॉयल्स को भी इस महत्वपूर्ण मैच में सही रणनीति के साथ मैदान पर उतरना होगा।


सनराइजर्स के खिलाफ मैच में ओवेद मैकाय के बजाय कुलदीप यादव को 19वां ओवर सौंपने का फैसला गलत साबित हुआ क्योंकि इस युवा तेज गेंदबाज ने इस ओवर में 24 रन लुटा दिए थे।


टीम इस प्रकार हैं:

कोलकाता नाइट राइडर्स: नीतीश राणा (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, जेसन रॉय, वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, उमेश यादव, टिम साउदी, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, अनुकुल रॉय, रिंकू सिंह, एन जगदीसन, वैभव अरोड़ा, सुयश शर्मा, डेविड विसे, कुलवंत खेजरोलिया, मनदीप सिंह, आर्या देसाई और जॉनसन चार्ल्स।


राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, शिमरोन हेटमेयर, जो रूट, देवदत्त पडिक्कल, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, संदीप शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, ओबेड मैककॉय, नवदीप सैनी, कुलदीप सेन, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन , युजवेंद्र चहल, केसी करियप्पा, जेसन होल्डर, डोनोवन फरेरा, कुणाल राठौर, एडम ज़म्पा, केएम आसिफ, मुरुगन अश्विन, आकाश वशिष्ठ और अब्दुल पीए।


मैच शुरू: शाम 7.30 बजे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।