Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : कप्तान शॉन विलियम्स (101 गेंद, 174 रन) के तूफानी शतक के बाद गेंदबाजों के संयुक्त उत्कृष्ट प्रदर्शन की बदौलत जि़म्बाब्वे ने विश्व कप क्वालीफायर के एकतरफा ग्रुप-ए मुकाबले में सोमवार को अमेरिका पर 304 रन की विशालकाय जीत दर्ज की। जि़म्बाब्वे ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 408 रन बनाने के बाद अमेरिका को 25.1 ओवर में 104 रन पर समेट दिया। यह रनों के मामले में एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत है, जबकि सबसे बड़ी जीत भारत ने इसी साल श्रीलंका पर (317 रन) दर्ज की थी। 

टॉस जीतने के बावजूद अमेरिकी टीम कोई दमखम नहीं दिखा सकी, जबकि पिछले मैच में वेस्ट इंडीज को पछाड़ने वाली जि़म्बाब्वे ने शुरू से ही मैच पर अपना दबदबा रखा। इनोसेंट काइया (41 गेंद, 32 रन) पहले विकेट के लिये जॉयलॉडर् गंबी के साथ 56 रन की साझेदारी कर पवेलियन लौट गये। काइया के आउट होने पर विलियम्स ने पिच पर कदम रखा और अमेरिका को क्रिकेट का पाठ पढ़ाया। विलियम्स ने 101 गेंद पर पांच छक्कों और 21 चौकों के साथ 174 रन की आतिशी पारी खेलते हुए गंबी (103 गेंद, 78 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 160 रन की साझेदारी की। 

सिकंदर रजा (27 गेंद, 48 रन) और रायन बर्ल (16 गेंद, 47 रन) ने भी विलियम्स के साथ अर्द्धशतकीय साझेदारियां बुनीं जिसकी मदद से जिम्बाब्वे एकदिवसीय क्रिकेट में अपने सबसे बड़े स्कोर तक पहुंच सका। अमेरिका की बल्लेबाजी मेजबान जिम्बाब्वे के बिल्कुल विपरीत नजर आई। इस विस्मरणीय मैच में अमेरिकी टीम के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। अभिषेक पराडकर ने 31 गेंद पर सर्वाधिक 24 रन बनाये, जबकि जसदीप सिंह ने 26 गेंद पर 21 रन का योगदान दिया। जिम्बाब्वे के लिये रिचर्ड नगारवा और सिकंदर रजा ने दो-दो विकेट लिये, जबकि ब्रैड इवान्स, ल्यूक जॉन्गवे और रायन बर्ल ने एक-एक विकेट हासिल कर अमेरिका को 104 रन पर रोक दिया।