Sports

खेल डैस्क : भारतीय टीम ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिमबाब्वे के खिलाफ खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में जीत हासिल कर तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए महज 161 रन बनाए थे। भारतीय गेंदबाज शार्दुल ठाकुर तीन विकेट निकालने में सफल रहे थे। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। टीम इंडिया के लिए टॉप स्कोरर संजू सैमसन रहे जिन्होंने 43 रन बनाए। सीरीज का अगला मुकाबला अब 22 अगस्त को हरारे के ही मैदान पर होगा। 

जिमबाब्वे (पहली पारी)

  • जिमबाब्वे ने ओपनर्स ताकुद्ज्वानाशे कैतानो और इनोसेंट कैया की वजह से सधी हुई शुरूआत की थी। दीपक चाहर की अनुउपस्थिति में टीम में शामिल मोहम्मद सिराज ने भारत को पहली सफलता दिलाई। सिराज ने कैतानो को 7 रन पर सैमसन के हाथों कैच आऊट कराया। 
  • स्कोर अभी 27 रन ही हुआ था कि भारतीय ऑलराऊंडर शार्दुल ठाकुर ने शानदार गेंद फेंककर इनोसेंट कैया को पवेलियन चलता किया। कैया ने 27 गेंदों में दो चौकों की मदद से 16 रन बनाए। शार्दुल यही नहीं रुके। इसके बाद उन्होंने जिमबाब्वे के कप्तान रेजिस को भी चलता किया। शार्दुल की गेंद को चेजिस समझ नहीं आए और शुभमन को कैच थमा बैठे।
  • स्कोर 29 रन पर तीन विकेट था। इसमें अभी दो रन ही जुड़े थे कि भारतीय तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने वेस्ली मधेवेरे को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। मधेवेरे दो रन ही बना पाए। सीन विलिमयस के साथ सिकंदर रजा ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन तभी कुलदीप यादव ने उन्हें अपनी फिरकी में फंसा लिया। सिकंदर 16 रन ही बना पाए। 
  • स्कोर 105 पर पहुंचा तभी दीपक हुड्डा की फिरकी ने काम दिखाया और सीन विलियमस को चलता किया। सीन ने 42 गेंदों में 42 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर ने वापसी करते हुए ल्युक जोंगवे को बोल्ड कर जिमबाब्वे को सातवां झटका दिया। इस दौरान रयान बर्ल ने एक छोर संभाले रखा और स्कोर आगे बढ़ाया। 
  • इसी बीच अक्षर पटेल ने आकर ब्रैड इविंस का विकेट निकाल लिया। इविंस ने 9 रन बनाए जबकि अगले ही ओवर में विक्टर शून्य पर ही रन आऊट हो गए। तब जिमबाब्वे का स्कोर 9 विकेट गंवाकर 156 रन था। बर्ल ने 38 रन बनाए। जिमबाब्वे की आखिरी विकेट चिवंगा के रूप में गिरी जोकि रन आऊट हुए। इस तरह जिमबाब्वे ने भारत को 162 रन का लक्ष्य दिया है। 
  •  

भारत (दूसरी पारी)

  • टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही। कप्तन केएल राहुल ओपनिंग पर खुद आए थे लेकिन एक रन बनाकर चलते बने। इसके बाद शिखर धवन ने जरूर जिमबाब्वे के गेंदबाजों को बाऊंड्री की राह दिखाई। उन्होंने 21 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 33 रन बनाए। उन्हें चिवांगा ने पवेलियन की राह दिखाई। ऐसे समय में शुभमन गिल ने एक छोर संभाला। वहीं, दूसरी ओर क्रीज पर आए ईशान किशन महज छह रन बनाकर बोल्ड हो गए। 
  • दूसरी ओर क्रीज पर आए ईशान किशन महज छह रन बनाकर बोल्ड हो गए। शुभमन ने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए लेकिन 33 रन बनाकर आऊट हो गए। तभी संजू सैमसन के साथ मिलकर दीपक हुड्डा ने भारतीय पारी को संभाला। टीम जब लक्ष्य से नौ रन ही दूर थी तब दीपक हुड्डा 36 गेंदों में 25 रन बनाकर चलते बने। दूसरे छोर पर खड़े संजू सैमसन ने आकर्षक शॉट लगाने जारी रखे। अक्षर पटेल ने अंत में आकर उपयोगी रन बनाए और टीम इंडिया को जीत दिला दी। भारत इसी के साथ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले चुका है। 


 

दोनों देशों की प्लेइंग-11

जिम्बाब्वे : इनोसेंट काया, ताकुदज़वानाशे कैतानो, वेस्ले मधेवेरे, सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, रेजिस चकबवा (कप्तान), रेयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, ब्रैड इवांस, विक्टर न्याउची, तनाका चिवंगा।

भारत : शिखर धवन, शुभमन गिल, ईशान किशन, केएल राहुल (कप्तान), दीपक हुड्डा, संजू सैमसन (डब्ल्यू), अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज।

 

 

ZIM vs IND 2nd ODI Match Preview, ZIM vs IND Live, Team india, Shikhar dhawan, Deepak chahar, ZIM बनाम IND दूसरा ODI मैच पूर्वावलोकन, ZIM बनाम IND लाइव, टीम इंडिया, शिखर धवन, दीपक चाहर
 

.
.
.
.
.