Sports

नई दिल्ली : भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 सीजन के लिए फ्रेंचाइजी के मेंटर के तौर पर लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) से जुड़ने को तैयार हैं। जहीर गौतम गंभीर की जगह लेंगे जिन्होंने आईपीएल 2023 के बाद एलएसजी के मेंटर की भूमिका छोड़ दी थी। गंभीर ने आईपीएल 2024 का खिताब जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में टीम मेंटर की भूमिका निभाई थी। 

रिपोर्ट के मुताबिक यह स्पष्ट नहीं है कि जहीर बॉलिंग कोच की भूमिका भी संभालेंगे या नहीं, जो मोर्ने मोर्कल के जाने के बाद खाली हुई थी। पूर्व प्रोटियाज खिलाड़ी ने गंभीर के साथ भारतीय टीम के प्रबंधन में बॉलिंग कोच के तौर पर जुड़ने के बाद यह भूमिका छोड़ दी थी। मोर्केल की नियुक्ति से पहले ऐसी खबरें थीं कि जहीर भारत के नए गेंदबाजी कोच बनेंगे। इससे पहले LSG भी जहीर को एक व्यापक प्रोफाइल देने की उम्मीद कर रहा है, जिसका मतलब है कि ऑफ-सीजन के दौरान स्काउटिंग और खिलाड़ी-विकास कार्यक्रमों में शामिल होना। 

फिलहाल जस्टिन लैंगर फ्रैंचाइजी के मुख्य कोच हैं जिन्होंने IPL 2024 से पहले एंडी फ्लावर की जगह ली है। टी20 लीग के पिछले सीजन में LSG प्लेऑफ में जगह बनाने में विफल रही। लांस क्लूजनर और एडम वोजेस फ्रैंचाइजी के सहायक कोच के रूप में काम करना जारी रखेंगे। अपने खेल करियर के दौरान जहीर ने IPL में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने IPL में 100 मैच खेले और 7.59 की इकॉनमी रेट से 102 विकेट हासिल किए। 

अपने खेल के दिनों के समापन के बाद जहीर मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइजी से जुड़े रहे, पहले क्रिकेट के निदेशक के रूप में और फिर 2018 से 2022 तक वैश्विक विकास के प्रमुख के रूप में। अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर में जहीर ने 92 मैचों में 311 टेस्ट विकेट और मेन इन ब्लू के लिए सभी प्रारूपों में 309 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 610 विकेट लिए हैं। वह सबसे महान बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में से भी हैं।