Sports

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज अहमद शहजाद ने बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज में शर्मनाक हार के बाद टीम को टेस्ट क्रिकेट के लिए अयोग्य करार दिया। पिछले कुछ महीनों से संघर्ष कर रही पाकिस्तान टीम रावलपिंडी में निचली रैंकिंग वाली बांग्लादेश टीम से दोनों टेस्ट हारकर एक नए निम्न स्तर पर पहुंच गई। शान मसूद की टीम को सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ पहली टेस्ट हार के बाद कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद उन्होंने बहुत कम सुधार किया, खासकर अपनी बल्लेबाजी में जिसके कारण दूसरे टेस्ट में उन्हें 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। 

शहजाद ने अपने एक्स हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा, 'बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसके ही घरेलू हालात में हरा दिया। आपको खेलना नहीं आता, आप खेलने के काबिल नहीं हैं। उनके सभी अभ्यास सत्र भी पाकिस्तान पहुंचने के बाद ही हुए हैं। उस समय उनके देश की स्थिति भी अच्छी नहीं थी। वे पाकिस्तान आए और बिना किसी परेशानी के आपको हरा दिया।' 

पहले मैच में 10 विकेट की जीत ने बांग्लादेश की पाकिस्तान पर पहली टेस्ट जीत दर्ज की। दूसरे टेस्ट में भी इसी प्रदर्शन को दोहराना टीम के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि को और मजबूत करता है। पाकिस्तान ने दोनों टेस्ट में बांग्लादेश पर दबाव बनाए रखा लेकिन इसका फायदा उठाने में विफल रहा जिससे दूसरी पारी में उसे हार का सामना करना पड़ा। हाल ही में संपन्न दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान ने 274 रन बनाए और बांग्लादेश को अपनी पहली पारी में 26/6 पर संघर्ष करना पड़ा। हालांकि उन्होंने बांग्लादेश को वापसी का मौका दिया जिसमें लिटन दास ने शानदार शतक बनाया और मेहदी हसन ने महत्वपूर्ण 78 रन जोड़े, जिससे उनका कुल स्कोर 262 हो गया। 

इसके बाद पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 172 रन पर ढेर हो गया जो पहले टेस्ट में उनके 146 ऑल-आउट के समान था जिससे बांग्लादेश के लिए एक और जीत हासिल करना आसान हो गया। आईसीसी के अनुसार यह श्रृंखला जीत जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के अलावा किसी अन्य टीम के खिलाफ बांग्लादेश की पहली टेस्ट श्रृंखला जीत (दो या अधिक मैचों की) भी है। इस जीत से बांग्लादेश को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में मजबूती मिली है, जिससे वह 45.83 अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गया है और इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया है। 

शहजाद ने कहा, 'जिस तरह से उन्होंने क्रिकेट खेला, दबदबा बनाया, बल्लेबाजी की, गेंदबाजी की.....उनके बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में सफल होने के लिए जरूरी अटूट जज्बे का प्रदर्शन किया है। उनके गेंदबाजों ने दिखाया है कि किस तरह से गेंदबाजी करनी चाहिए, और अब आपको सिर्फ पिच को दोष देना है।'