Sports

मुंबई : महिला इंडियन प्रीमियर लीग (महिला आईपीएल) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन फरवरी में किया जाएगा। क्रिकेट समाचार वेबसाइट क्रिकबज ने शनिवार को यह जानकारी दी। क्रिकबज ने बताया कि बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को एक दस्तावेज प्रेषित किया है जिसके अनुसार उन्हें 26 जनवरी शाम पांच बजे से पहले नीलामी के लिए अपना नाम दर्ज कराना होगा। इस दस्तावेज में महिला आईपीएल को ‘2023 महिला टी20 लीग' के नाम से संबोधित किया गया है। 

इस नीलामी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के साथ-साथ वे खिलाड़ी भी अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं, जिन्होंने अभी तक भारत के लिये पदार्पण नहीं किया है। डेब्यू कर चुके खिलाड़ियों के लिए नीलामी की शुरुआती रकम (बेस प्राइस) 50 लाख, 40 लाख या 30 लाख रुपए निर्धारित की गई है। घरेलू खिलाड़ियों के लिए यह रकम 20 लाख और 10 लाख रुपए है। मौजूदा आईपीएल प्रोटोकॉल के अनुसार, खिलाड़ियों के पंजीकरण के बाद पांच टीम मालिक इस ‘नीलामी रजिस्टर' की छंटनी करके एक नीलामी सूची तैयार करेंगे। इस सूची को बोली के लिए प्रस्तुत किया जाएगा, जो खिलाड़ी नीलामी में नहीं चुने जाएंगे, उन्हें प्रतिस्थापन खिलाड़ी के रूप में चुने जाने का दूसरा मौका मिलेगा। 

गौरतलब है कि टूर्नामेंट के मीडिया अधिकारों की नीलामी पहले ही बीसीसीआई द्वारा चार दिनों के लिए स्थगित कर दी गई है और अब इसे 16 जनवरी को आयोजित किया जाएगा, जबकि आईपीएल के शासी परिषद ने भी टीम के मालिकाना अधिकार हासिल करने के लिए टेंडर जारी करने की घोषणा कर दी है। बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल का उद्घाटन सत्र मार्च के पहले सप्ताह में डबल राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट के रूप में शुरू होगा।