Sports

खेल डैस्क : क्रिकेट विश्व कप 2023 के तहत लखनऊ के मैदान पर खेले गए मुकाबले में इंगलैंड टीम को भारत के हाथों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। भले ही इंगलैंड ने अच्छी गेंदबाजी कर टीम इंडिया को 229 पर रोक दिया लेकिन जवाब में इंगलैंड टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाई और 129 पर ऑलआऊट हो गई और 100 रन से मैच गंवा दिया। मैच गंवाने के साथ ही इंगलैंड क्रिकेट टीम का सेमीफाइनल की रेस से पत्ता लगभग कट गया है। टीम के प्रदर्शन से कप्तान जोस बटलर भी परेशान दिखे। उन्होंने कहा कि आधे चरण में 230 रन का पीछा करने में हम सक्षम महसूस कर रहे थे लेकिन फिर वही पुरानी कोहली दोहराई गई। 

 


बटलर ने कहा कि मुझे यकीन नहीं था कि ओस आएगी या नहीं। हमने अच्छी गेंदबाजी की, विकेट लिए और हमने उन्हें 229 रन पर रोक दिया। व्यक्तिगत रूप से मैं कुछ दबाव झेलना चाहता था और फिर साझेदारी बनाना चाहता था और भारत के पास मौजूद गति को खत्म करना चाहता था। इसके लिए अपने कौशल और अनुभव का इस्तेमाल करना था। लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। हमपर स्कोरबोर्ड का दबाव नहीं था। हम जिस भी तरीके से आगे बढ़ते हैं उसमें कमी रह जाती है।

 

यह भी पढ़ें:- गुस्सा : डक आऊट होने पर हताश हुए Virat Kohli, ड्रेसिंग रूम में कुर्सी पर हाथ मारते दिखे

 


बटलर ने कहा कि हमारे कुछ शीर्ष खिलाड़ी अभी तक अपने सर्वश्रेष्ठ से काफी दूर हैं। हमें पावरप्ले में बेहतरीन शुरुआत नहीं मिल रही। पहले गेंदबाजी करते हुए हमारी ग्राउंड फील्डिंग अच्छी थी। ऐसा लगा जैसे आज का दिन हमारा है, लेकिन हम बल्ले से पूरे तरह आ नहीं पाए। हमारे पास अभी भी खेलने के लिए बहुत कुछ है। बता दें कि इंगलैंड टीम के विश्व कप में फेल होने के पीछे एक बड़ा कारण जोस बटलर का आऊट ऑफ फॉर्म होना भी है। बटलर आईपीएल के दौरान भारतीय पिचों पर काफी खेल चुके हें लेकिन विश्व कप के दौरान उन्हें इसका कोई फायदा मिलता नहीं देखने को मिला। 

 

यह भी पढ़ें:- IND vs ENG : रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में 18000 रन पूरे, भारत के 5वें बल्लेबाज


अगर आंकड़े देखें तो इंगलैंड ने 20 साल बाद टीम इंडिया से विश्व कप में कोई मैच गंवाया है। दोनों टीमें पहली बार 1975 विश्व कप में आमने सामने हुई थीं जहां इंगलैंड 202 रन से जीती थी। इसके बाद 1983 में टीम इंडिया को जीत मिली थी। 1987 में इंगलैंड 35 तो 1992 में इंगलैंड 9 रन से जीता। 1999 में भारतीय टीम 63 रन से जीती थी। 2007 विश्व कप में दोनों टीमें आमने सामने नहीं हुई। 2011 विश्व कप में दोनों के बीच मैच टाई रहा। 2015 में इनके बीच मुकाबलाा नहीं हुआ लेकिन 2019 विश्व कप में इंगलैंड फिर से बाजी मारने में सफल रहा और 31 रन से जीत गया। अब लखनऊ में मैच गंवाकर इंगलैंड ने 20 साल बाद विश्व कप में भारत से मैच गंवाया है। 

 

यह भी पढ़ें:- IND vs ENG : अब शर्मनाक रिकॉर्ड में Virat Kohli ने की सचिन तेंदुलकर की बराबरी, आंकड़े


बहरहाल, मैच की बात करें तो टीम इंडिया की पहले खेलते खराब शुरूआत हुई थी क्योंकि शुभमन 9, कोहली 0 तो श्रेयस 4 रन पर आऊट हो गए थे। लेकिन रोहित ने 87, केएल राहुल ने 39, सूर्यकुमार यादव ने 49 रन बनाकर टीम इंडिया को 229 रन तक पहुंचा दिया। जवाब में इंगलैंड टीम 129 रन पर ऑल आऊट हो गई। टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 32 रन देकर 3, मोहम्मद शमी ने 22 रन पर 4 तो कुलदीप यादव ने 24 रन देकर दो विकेट लिए। 


यह रही थी दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज।
इंग्लैंड : जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड।