Sports

खेल डैस्क : क्रिकेट में अक्सर बारिश के कारण दिन का खेल रद्द हो जाता है। जब ऐसा होता है तो क्रिकेटर खाली समय के दौरान क्या करते हैं, इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने। भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट का दूसरा दिन एक भी गेंद फेंके बिना रद्द हो गया। शहर में लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते गीली आउटफील्ड के कारण शनिवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेलना असंभव नहीं हो पाया। टीमें अपने अपने होटल में ही रहीं। अभी टेस्ट में तीन दिन बचे हैं। उम्मीद है कि भारतीय टीम नतीजा लाने की कोशिश करेगी। 

 

ind vs ban 2nd Test, Dressing Room, RP Singh, cricket news, sports, भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट, ड्रेसिंग रूम, आरपी सिंह, क्रिकेट समाचार, खेल

 

बहरहाल, ड्रेसिंग रूम या टीम होटल में फंसे रहने के दौरान क्रिकेटरों द्वारा की जाने वाली विशिष्ट गतिविधियों के बारे में, आरपी सिंह ने खुलासा किया कि कई खिलाड़ी डाउनटाइम का उपयोग व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और अपनी शारीरिक स्थिति बनाए रखने के लिए करते हैं। पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के अनुसार- ज्यादातर खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में बैठकर भी अपनी फिटनेस का काम करते रहते हैं। वे सभी बॉक्सों पर टिक करते रहते हैं। खिलाड़ी आमतौर पर इस खाली समय के दौरान अपने जिम लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश करते हैं। कुछ कार्डियो करते हैं, अन्य वजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मू रूप से सभी क्रिकेटर इस वक्त अपने लंबित कार्यों को पूरा करते हैं। पेशेवर एथलीटों के लिए अपने शरीर को अच्छी स्थिति में रखना जरूरी होता है।

 

आरपी सिंह ने यह भी साझा किया कि खिलाड़ी अपने ख़ाली समय का आनंद लेते हैं लेकिन वह जरूरी काम नहीं भूलते। उन्होंने कहा कि क्रिकेट उनका प्राथमिक उद्देश्य है और हर कोई गेम प्लान पर केंद्रित रहता है। ऐसी स्थितियों में रणनीतियां हर गुजरते मिनट के साथ विकसित होती रहती हैं। यह मानसिक तत्परता महत्वपूर्ण है, खासकर ऐसे मैच में जहां मौसम नाटकीय रूप से आगे आए। निःसंदेह अगर ब्रेक लंबा है तो क्रिकेटर संगीत सुनने और अवकाश गतिविधियों में भी समय बिताते हैं।


 

ऐसे चल रहा है मुकाबला
भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल लगातार बारिश के कारण एक भी गेंद फेंके बगैर रद्द कर दिया गया। सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद तेज बारिश शुरू हो गई जिससे ग्रीन पार्क स्टेडियम पर दूसरे दिन कोई खेल नहीं हो सका। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी बारिश की संभावना है लेकिन सोमवार और मंगलवार को आसमान साफ रहने की उम्मीद है। ऐसे में मैच ड्रॉ की ओर बढ़ता दिख रहा है। पहले दिन बांग्लादेश ने 3 विकेट पर 107 रन बनाए थे जब बारिश के कारण 35 ओवर ही फेंके जा सके थे। भारतीय तेज गेंदबाज आकाश दीप ने बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन और शादमान इस्लाम को आउट किया था जबकि रविचंद्रन अश्विन ने कप्तान नजमुल हुसैन शंटो के विकेट लिए थे। भारत दो मैचों की श्रृंखला में पहला टेस्ट 280 रन से जीतकर 1-0 से आगे है।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत
: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, आर अश्विन, आकाश दीप , जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज। 
बांग्लादेश : नजमुल हसन शांतो (कप्तान), शादमन इस्लाम, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुशफकिर रहीम, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन मिराज, लिटन दास (विकेटकीपर), हसन महमूद, खालिद अहमद और तैजुल इस्लाम।