Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : पूर्व भारतीय मुख्य कोच और कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने पिछले साल आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में मेन इन ब्लू के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड (Travis Head) की शतकीय पारी पर बात की। द्रविड़ ने एक अवॉर्ड शो के दौरान कहा कि भारतीय गेंदबाज लगभग 15 बार ट्रैविस के बल्ले को बीट करने में कामयाब रहे, लेकिन किस्मत खराब रही कि एक भी गेंद बल्ले को छूई नहीं। पुरस्कार समारोह में बोलते हुए द्रविड़ ने कहा कि मुझे याद है कि हमने ट्रैविस हेड के बल्ले को 15 बार बीट किया। उन्होंने एक भी गेंद को नहीं छुआ था। आप जानते हैं, चीजें कभी-कभी आपके रास्ते पर जा सकती हैं, लेकिन आपको अपने इरादे पर कायम रहना होगा। उन्होंने कहा कि कभी-कभी दिन के अंत में आपको थोड़े से भाग्य की जरूरत होती है। कभी-कभी (यह) कौशल होता है, लेकिन हमें एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत थी जो अपना पैर एक इंच की रेखा के भीतर रख सके।

 

 

विश्व कप फाइनल 2023, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, राहुल द्रविड़, क्रिकेट समाचार, खेल, world cup final 2023, india vs australia, rahul dravid, cricket news, sports


द्रविड़ ने इस दौरान भारतीय खिलाड़ियों की वर्तमान पीढ़ी की सराहना की। उन्होंने कहा कि मैंने 2011-2012 में खेलना छोड़ दिया था। ये खिलाड़ी विरासत को आगे ले जाने में सक्षम हैं। यदि आप खेल के तीनों प्रारूपों में पिछले 12 वर्षों में हमें मिली सफलता को देखें, तो हमारे जाने के बाद यह बिल्कुल अभूतपूर्व समय है। बहुत आसानी से हम बहुत सी रैंकिंग में स्पष्ट रूप से हमेशा (नंबर) 1 या 2 पर होते हैं... हम हमेशा किसी से भी ऊपर होते हैं। 

 

विश्व कप फाइनल 2023, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, राहुल द्रविड़, क्रिकेट समाचार, खेल, world cup final 2023, india vs australia, rahul dravid, cricket news, sports

 

बता दें कि पुरस्कार सम्मान समारोह में फिल साल्ट को पुरुष टी20ई बल्लेबाज ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया जबकि टिम साउथी को पुरुष टी20ई बॉलर ऑफ द ईयर चुना गया। श्रेयस अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जीतने के लिए उत्कृष्ट नेतृत्व का पुरस्कार मिला। घरेलू सर्किट पर लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए साई किशोर को वर्ष के घरेलू क्रिकेटर के रूप में मान्यता दी गई। विराट कोहली ने पुरुष वनडे बल्लेबाज ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता और मोहम्मद शमी को पुरुष वनडे गेंदबाज ऑफ द ईयर चुना गया।

 

 

महिला टी20 इतिहास में एक कप्तान के रूप में सर्वाधिक मैचों का पुरस्कार हरमनप्रीत कौर को दिया गया, जबकि यशस्वी जयसवाल और रविचंद्रन अश्विन को क्रमशः वर्ष के पुरुष टेस्ट बल्लेबाज और वर्ष के पुरुष टेस्ट गेंदबाज के रूप में सम्मानित किया गया। महिलाओं में दीप्ति शर्मा को वर्ष की महिला भारतीय गेंदबाज नामित किया गया और स्मृति मंधाना को वर्ष की महिला भारतीय बल्लेबाज का खिताब दिया गया। महिला टेस्ट में सबसे तेज दोहरे शतक का पुरस्कार शैफाली वर्मा को दिया गया, जबकि जय शाह को खेल में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए खेल प्रशासन में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। क्रिकेट की दुनिया में उनके शानदार योगदान के लिए राहुल द्रविड़ को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।