Sports

नई दिल्ली : भारतीय कप्तान विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को अगले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश लेने की स्वीकृति दी जबकि सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा को पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण शुरुआत में टेस्ट टीम में जगह नहीं मिलने के बाद अब टीम में शामिल किया गया है। 

PunjabKesari

कोहली आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह अपनी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रहेंगे जो जनवरी के पहले हफ्ते में बच्चे को जन्म देने वाली हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि विराट कोहली ने एडीलेड में पहले टेस्ट के बाद भारत लौटने की अपनी योजना के बारे में बीसीसीआई को सूचित किया है। 

बीसीसीआई ने भारतीय कप्तान को पितृत्व अवकाश प्रदान किया है। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में पहले टेस्ट के बाद वापस लौटेंगे। भारत आस्ट्रेलिया दौरे पर तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय और चार टेस्ट खेलेगा। श्रृंखला की शुरुआत 27 नवंबर को होगी जबकि टेस्ट श्रृंखला एडीलेड में 17 दिसंबर से खेली जाएगी। शाह ने रोहित की फिटनेस पर भी अपडेट देते हुए कहा कि वह एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बीसीसीआई की मेडिकल टीम रोहित शर्मा की फिटनेस पर नजर रख रही है और इस बारे में अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति को भी जानकारी दी है। शाह ने कहा कि रोहित से सलाह मशवरे के बाद फैसला किया गया कि उन्हें आस्ट्रेलिया में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय से आराम दिया जाएगा जिससे कि वह पूर्ण फिटनेस हासिल कर सके और उन्हें बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

संशोधित टीमें इस प्रकार हैं :

टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर और टी नटराजन। 

एकदिवसीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह , मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर और संजू सैमसन। 

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी साव, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, शुभम गिल, रिद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन और मोहम्मद सिराज।