Sports

खेल डैस्क : 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) वर्षों से भारतीय टीम के लिए एक दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं। 15 साल से अधिक के अपने शानदार करियर में कोहली ने सभी प्रारूपों में 25,000 से अधिक रन बनाए हैं और 75 शतक और 131 अर्धशतक बनाए हैं। विंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उतरते ही उन्होंने अपने 500 इंटरनेशनल मैच भी पूरे कर लिए। कोहली की इस विशेष उपलब्धि पर बीसीसीआई (BCCI) और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भी तारीफ की।


बीसीसीआई ने भी प्रदर्शन को सराहा, शेयर की पोस्ट
फिलहाल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 664 मैच खेलने की उपलब्धि सचिन के नाम पर है। इसके बाद धोनी और द्रविड़ क्रमशः 535 और 509 मैच का नाम आता है। बीसीसीआई ने कोहली की इस विशेष उपलब्धि पर उन्हें बधाई देने के लिए युवा कोहली की एक पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की, जिसका शीर्षक था- यात्रा की प्रशंसा करने के 500 कारण! विराट कोहली को #TeamIndia के लिए उनके 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच पर बधाई।

 

 

टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कोहली की उपलब्धि पर कहा कि मुझे लगता है कि यह शानदार है और वह (कोहली) इस टीम के कई खिलाड़ियों और भारत में कई लड़कों और लड़कियों के लिए प्रेरणा हैं। उनके नंबर और उनके आँकड़े खुद बोलते हैं और उनका प्रदर्शन (रिकॉर्ड) किताबों में है। मेरे लिए जो चीज़ प्रत्यक्ष रूप से देखना बहुत अच्छा रहा वह है पर्दे के पीछे वह प्रयास और इच्छाशक्ति और काम जो वह तब करता है जब कोई नहीं देख रहा होता है और यह इस तथ्य में परिलक्षित होता है कि वह 500 गेम खेलने में सक्षम है।

 

 


बता दें कि विराट कोहली उन चुनिंदा क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने आईसीसी के कई अवॉर्ड्स जीते हैं। इसकी शुरूआत 2012 में हुई थी जब उन्होंने पहली बार वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का सम्मान दिया गया था। देखें लिस्ट- 
2012 में वनडे क्रिकेटर
2017 में वनडे क्रिकेटर
2017 में क्रिकेटर ऑफ द ईयर
2018 में वनडे क्रिकेटर
2018 में टेस्ट क्रिकेटर
2018 में क्रिकेटर ऑफ द ईयर
2019 में स्पिरिट ऑफ द ईयर
दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर
दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर