Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय क्रिकेट टीम ने जैसे ही नाॅटिंघम में हुए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर जीत हासिल की, तो इसी के साथ कप्तान विराट कोहली ने एक नया करिश्मा कर दिखाया। कोहली बताैर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले भारत के दूसरे सफल कप्तान बन गए हैं।

तोड़ा गांगुली का रिकाॅर्ड
टीम को बताैर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीताने के मामले में कोहली ने साैरव गांगुली का रिकाॅर्ड तोड़ा है। गांगुली ने 49 मैचों की कप्तानी करते हुए भारत को 21 जीतें दिलाई थीं। वहीं कोहली ने महज 38 मैचों में ही भारत को 22 मैच जीता दिए। इस मामले में पहले महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। धोनी ने 60 मैचों में 27 मैच अपनी कप्तानी में भारत को जीताए थे। वहीं मोहम्मद अजहरूद्दीन के नाम 47 मे से 14 मैचों पर जीत का रिकाॅर्ड है। 
PunjabKesari

रिचर्ड्सन आैर टेलर को भी छोड़ा पीछे
एक कप्तान के रूप में कोहली ने विंडीज के विव रिचडर्सन आैर आॅस्ट्रेलिया के मार्क टेलर को भी पीछे छोड़ा है। कोहली 38 मैचों में सबसे अधिक जीतें दर्ज करने वाले दुनिया के तीसरे कप्तान बन गए हैं। कोहली के साथ इंग्लैंड के मार्क वाॅन भी 22 जीतों के साथ बरकरार हैं। वहीं रिचडर्सन आैर टेलर ने 38 में से 21 मैचों पर अपनी टीम को जीत दिलााई थी। इस लिस्ट में सबसे ऊपर आॅस्ट्रेलिया महान कप्तान रहे रिकी पोंटिंग का नाम है, जिन्होंने 30 मैचों में जीत दर्ज की थी। उनका यह रिकाॅर्ड तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुंकिन नजर आ रहा है। 
PunjabKesari

यह रिकाॅर्ड भी हुआ दर्ज
कोहली भारत के दूसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने भारत को इंग्लैंड में दूसरी बड़ी जीत दिलाई हो। कोहली से पहले कपिल देव ने 1986 में 279 रनों से जीत दिलाई थी आैर अब कोहली ने ट्रेंट ब्रीज में 203 रनों से जीत दिलाई। इसके अलावा कोहली की कप्तानी में यह भारत की आॅलओवर तीसरी बड़ी जीत रही। कोहली ने 2016 में विशाखापट्नम स्टेडियम में इंग्लैंड को 246 रनों से हराया था। 
PunjabKesari

भारत ने इंग्लैंड के सामने 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाज पहली पारी में 161 आैर दूसरी पारी में 317 रन बना सके आैर भारत ने 203 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली। भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए आैर दूसरी पारी कप्तान कोहली(103) के शतक की बदाैलत 352 रनों पर घोषित की।