Sports

न्यूयार्क : सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने शनिवार को यहां अमेरिकी ओपन के तीसरे दौर में केई निशिकोरी को हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। जोकोविच ने फ्लशिंग मिडोज पर लगातार 14वीं बार खेलते हुए निशिकोरी से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 6-7 (4), 6-3, 6-3, 6-2 से जीत दर्ज कर करियर ग्रैंड स्लैम के अपने सपने को पूरा करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाया। अब वह अमेरिका के 20 साल के वाइल्ड कार्ड से प्रवेश करने वाले जेनसन ब्रूक्सबी और 21वें वरीय अस्लान कारात्सेव के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे। 

मैच के दौरान वह अपने हाव भाव को व्यक्त करने में झिझके नहीं। वह इस दौरान अपनी छाती थपथपाते हुए और मुठ्ठी को ऊपर उठाते हुए दिखे। विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘मैं कोर्ट पर इस तरह के भावुक क्षणों को दिखाने की योजना नहीं बनाता। भावनाएं बस दिख जाती हैं।' चौंतीस वर्षीय इस खिलाड़ी ने कहा, ‘जब आप कड़े मुकाबले में हो और जब आपको लगे कि यह क्षण बहुत महत्वपूर्ण है तो आप इन्हें बाहर निकालना चाहते हो और आप ऐसा कर देते हो।' 

इस साल ग्रैंड स्लैम मुकाबलों में जोकोविच की यह 24वीं जीत है। इस साल फरवरी में आस्ट्रेलियाई ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन खिताब जीतने वाले जोकोविच शानदार फार्म में हैं। जोकोविच 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंड स्लैम पूरा करने वाला पहला पुरुष खिलाड़ी बनने की ओर बढ़ रहे हैं। रॉड लीवर ने 1969 में सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं। 

कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के सपने को पूरा करने के लिये उन्हें अगले हफ्ते चार और मैच जीतने होंगे। सर्बिया का यह खिलाड़ी अगर यहां खिताब जीत लेता है तो यह उनका रिकॉर्ड 21वां पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम खिताब होगा। वह अभी 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं। शनिवार को अगले दौर में पहुंचने वाले खिलाड़ियों में विम्बलडन के उप विजेता माटियो बेरेटिनी और जानिक सिनर शामिल हैं, दोनों इटली के हैं। 

इस तरह टूर्नामेंट के 140 साल के इतिहास में पहली बार इटली के खिलाड़ी अमेरिकी ओपन के चौथे दौर तक पहुंचे हैं। महिलाओं के वर्ग में ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली बेलिंडा बेनसिच, 2019 अमेरिकी ओपन चैम्पियन बियांका आंद्रिस्कू, 2020 फ्रेंच ओपन चैम्पियन इगा स्वियातेक, दो बार मेजर फाइनल में पहुंच चुकी कैरोलिना प्लिस्कोवा और 18 वर्षीय ब्रिटेन की एम्मा राडाकानू भी अपने मुकाबले जीतकर चौथे दौर में पहुंची। 

.
.
.
.
.