Sports

भोपाल : धोती-कुर्ता पहने और माथे पर तिलक लगाए वैदिक पंडित संस्कृत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भोपाल में क्रिकेट के मैदान पर इस खेल में अपना कौशल दिखा रहे हैं। इस वार्षिक टूर्नामेंट के एक आयोजक ने बताया कि पश्चिम के देशों में योग को लोकप्रिय करने में अहम भूमिका निभाने वाले महर्षि महेश योगी की जयंती (12 जनवरी) के मौके पर आयोजित 4 दिवसीय आयोजन में विजेता टीम को इस साल अयोध्या जाने का मौका मिलेगा, जहां 22 जनवरी को राम मंदिर का अभिषेक होगा। यह टूर्नामेंट शुक्रवार को मध्य प्रदेश की राजधानी के अंकुर मैदान में शुरू हुआ, जिसमें खिलाड़ी और अंपायर संस्कृत में धाराप्रवाह संवाद कर रहे थे।

 

Tilak on forehead, Dhoti and kurta, cricket tournament, Bhopal,  माथे पर तिलक, धोती और कुर्ता, क्रिकेट टूर्नामेंट, भोपाल

 

यहां तक कि कमेंटेटर ने भी इस भाषा में मैदान पर मैच का वर्णन किया। आध्यात्मिक गुरु महर्षि महेश योगी द्वारा स्थापित संगठन देश के कुछ हिस्सों में वैदिक स्कूल और सेमिनार चलाता है। महर्षि मैत्री मैच समिति के सदस्य अंकुर पांडे के अनुसार, विजेताओं को 22 जनवरी के बाद अयोध्या भेजा जाएगा। उन्हें 21,000 रुपए का पुरस्कार भी मिलेगा, जबकि उपविजेता को 11,000 रुपए मिलेंगे।

 

Tilak on forehead, Dhoti and kurta, cricket tournament, Bhopal,  माथे पर तिलक, धोती और कुर्ता, क्रिकेट टूर्नामेंट, भोपाल

 

पांडे ने कहा कि क्रिकेट टूर्नामेंट के चौथे सत्र में भोपाल की चार सहित 12 टीमें भाग ले रही हैं। एक अन्य आयोजक ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य वैदिक परिवार के बीच संस्कृत और खेल भावना को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा- पुरस्कारों के अलावा, खिलाड़ियों को वैदिक पुस्तकें और 100 साल का ‘पंचांग' देकर सम्मानित किया जा रहा है।