Sports

मुंबई : जुलाई में होने वाले भारत के वेस्टइंडीज दौरे पर युवा प्रतिभा यशस्वी जायसवाल भारतीय टेस्ट टीम में अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की जगह ले सकते हैं। वेस्ट इंडीज दौरा 2023-25 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र में उनकी पहली श्रृंखला होगी, लेकिन चयनकर्ता डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद टीम में बड़े बदलाव करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं। 

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का डोमिनिका और त्रिनिदाद में होने वाले दो टेस्ट मैचों में खेलना निश्चित है, लेकिन टीम में चेतेश्वर पुजारा की जगह पर एक सवालिया निशान है। टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय से भारत के लिये नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले पुजारा ने 2020 के बाद से 29.69 की निराशाजनक औसत से 52 पारियों (28 टेस्ट) में केवल एक शतक बनाया है। 

दिसंबर 2022 में चटगांव टेस्ट में उनके 90 और 102 नाबाद के स्कोर को हटाने पर उनकी बल्लेबाजी औसत गिरकर 26.31 हो जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, पुजारा का टेस्ट टीम से बाहर जाना तय नहीं है, लेकिन इतना कहा जा सकता है कि एकादश में उनकी जगह टिकाऊ नहीं रही। अगर उन्हें वेस्ट इंडीज दौरे के लिये चुना भी जाता है तो उनका खेलना सुनिश्चित नहीं है। 

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम प्रबंधन इस स्थान के लिए जायसवाल को आजमा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक झटके में टीम की रूपरेखा बदलकर कोई प्रयोग नहीं करना चाहता और रोहित शर्मा खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारत के कप्तान बने रहेंगे। बीसीसीआई के एक सूत्र के हवाले से कहा गया है, 'हर टेस्ट महत्वपूर्ण है, और इसका परिणाम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में योगदान देता है। हम टेस्ट मैच में प्रयोग नहीं कर सकते।' 

टीम में पुजारा की जगह के अलावा चयनकर्ता मोहम्मद शमी को आराम देने पर भी विचार कर सकते हैं। शमी बॉडर्र-गावस्कर ट्रॉफी के बाद से लगातार गेंदबाजी कर रहे हैं। उन्होंने डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले 17 आईपीएल मैच भी खेले। अक्टूबर-नवंबर में भारतीय सरजमीन पर होने वाले एकदिवसीय विश्व कप को ध्यान में रखते हुए शमी को विंडीज टेस्ट शृंखला में आराम दिया जा सकता है। आंध्र प्रदेश के विकेटकीपर श्रीकर भरत डब्ल्यूटीसी फाइनल में बल्ले से प्रभावशाली प्रदर्शन न कर पाने के बावजूद टेस्ट टीम में अपना स्थान बरकरार रख सकते हैं। श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की अनुपस्थिति में संजू सैमसन एकदिवसीय और टी20 टीम में वापसी कर सकते हैं।