Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के करीब आने के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के साथ अपने रिश्ते के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने खुलासा किया कि वे अक्सर टेक्स्ट मैसेज का आदान-प्रदान करते हैं और बताया कि उनके भारतीय समकक्ष 'ऑस्ट्रेलियाई' क्यों हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 22 नवंबर को पर्थ में पहले टेस्ट के साथ शुरू होगी। 

विराट के बारे में बात करते हुए स्मिथ ने कहा, 'हम काफी अच्छे से मिलते हैं, समय-समय पर संदेश साझा करते हैं। देखिए, वह एक महान व्यक्ति हैं और जाहिर तौर पर एक शानदार खिलाड़ी हैं। इसलिए, इस गर्मी में उनके खिलाफ फिर से खेलना अच्छा रहेगा।' स्मिथ ने टिप्पणी की कि विराट 'विचारों और कार्यों में ऑस्ट्रेलियाई हैं।' 

उन्होंने कहा, 'जिस तरह से वह हर तरह से इसमें शामिल होते हैं, चुनौती लेते हैं और विपक्ष पर हावी होने की कोशिश करते हैं। मैं कहूंगा कि वह शायद भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ऑस्ट्रेलियाई हैं।' बल्लेबाज के तौर पर विराट से प्रतिस्पर्धा के बारे में स्मिथ ने कहा कि वह ऐसा नहीं सोचते, बल्कि ऑस्ट्रेलिया की सफलता सर्वोपरि है। उन्होंने कहा, 'ऐसा कुछ नहीं है कि मुझे उसे हराना है या ऐसा कुछ है। यह सिर्फ मैदान पर जाकर खेलने और ज्यादा से ज्यादा रन बनाने और ऑस्ट्रेलिया को सफलता दिलाने की कोशिश करने के बारे में है। यही सब कुछ है।' 

स्मिथ और विराट इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के साथ आधुनिक युग के 'फैब फोर' बल्लेबाजों में से हैं। 109 टेस्ट मैचों में स्मिथ ने 195 पारियों में 32 शतकों और 41 अर्द्धशतकों के साथ 56.97 की औसत से 9,685 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 239 है। वहीं विराट ने 113 टेस्ट और 191 पारियों में 29 शतकों और 30 अर्द्धशतकों के साथ 49.15 की औसत से 8,848 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 है। 

दो कड़े प्रतिद्वंद्वियों के बीच एक हार्दिक क्षण 2019 विश्व कप के दौरान आया था, जब विराट ने भीड़ को 'सैंडपेपर गेट' गाथा पर स्मिथ पर चिल्लाने से रोका था। बाद में स्मिथ ने इस इशारे की सराहना की और पूर्व भारतीय कप्तान को इसके लिए धन्यवाद दिया। ऑस्ट्रेलिया में विराट का टेस्ट रिकॉर्ड शानदार है, उन्होंने 13 टेस्ट में 54.08 की औसत से 1,352 रन बनाए हैं, जिसमें 25 पारियों में छह शतक और चार अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 169 है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों में कुल मिलाकर उन्होंने 44 पारियों में आठ शतक और पांच अर्द्धशतक के साथ 47.48 की औसत से 2,042 रन बनाए हैं। 

दूसरी ओर स्मिथ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी इतिहास में नौवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 192 है। 6 से 10 दिसंबर को एडिलेड ओवल में होने वाला दूसरा टेस्ट स्टेडियम की रोशनी में रोमांचक डे-नाइट प्रारूप में खेला जाएगा। उसके बाद प्रशंसक तीसरे टेस्ट के लिए ब्रिस्बेन के गाबा की ओर रूख करेंगे जो 14 से 18 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। मेलबर्न के प्रसिद्ध मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 26 से 30 दिसंबर के लिए निर्धारित पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट, श्रृंखला को उसके अंतिम चरण में ले जाएगा। 3 से 7 जनवरी तक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाला पांचवां और अंतिम टेस्ट श्रृंखला का अंत होगा।