Sports

PunjabKesari

विज्क ऑन ज़ी ( निकलेश जैन ) कोविड भले ही अभी भी हम सबकी ज़िंदगी मे अभी भी बना हुआ है पर इसकी वजह से रद्द हुए दुनिया भर के बड़े खेल आयोजन अब इसका सामना करते हुए पटरी पर लौटने लगे है कुछ पूरी तरह तो कुछ सांकेतिक तौर पर । खैर खबर ये है की वर्ष के सबसे बड़े सुपर ग्रांड मास्टर मुक़ाबले टाटा स्टील मास्टर्स का आयोजन भी होना तय कर दिया गया है और कभी विज्क आन जी के नाम से पहचाने जाने वाले इस शतरंज आयोजन का यह 83 वां संसकरण होगा । भारतीय शतरंज प्रेमियों के लिए अच्छी खबर यह है की भारत के ग्रांड मास्टर पेंटाला हरीकृष्णा इसमें भाग लेने जा रहे है इससे पहले वह वर्ष 2017 मे इस आयोजन का हिस्सा रह चुके है । प्रतियोगिता 15 जनवरी से 31 जनवरी तक चलेगा ।

ऑन द बोर्ड क्लासिकल शतरंज मे यह कोविड के बाद दूसरा सबसे बड़ा सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट होगा ।

PunjabKesari

हरिकृष्णा के अलावा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन , विश्व नंबर 2 अमेरिका के फबियानों करूआना ,विश्व नंबर चार रूस के इयान नेपोंनियची , विश्व नंबर 5 फ्रांस के  मकसीम लागरेव , विश्व नंबर 11 नीदरलैंड के अनीश गिरि ,विश्व नंबर 18 फीडे के अलीरेजा फिरौजा ,विश्व नंबर 19 पोलैंड के जान डुड़ा , विश्व विश्व नंबर 37 रूस के डेनियल डुबोव ,रूस के आन्द्रे एसीपेंकों और नीदरलैंड के जॉर्डन वान जैसे युवा तो स्पेन के डेविड अंटोन जैसे अनुभवी खिलाड़ी को भी शामिल किया गया है 

इसके बाद दो उभरती प्रतिभा उज्बेक्सितान के नोरदिरबेक और नॉर्वे के आर्यन तारी को भी शामिल किया गया है ।

फॉर्मेट - पहली  40 चालों के लिए 100 मिनट फिर अगली 20 चालों के लिए 50 मिनट और फिर बाकी बचे मैच के लिए 15 मिनट दिये जाएँगे और इस दौरान पहली चाल से ही 30 सेकंड प्रति चाल शामिल होंगे । इस तरह यह पूर्ण क्लासिकल मुक़ाबला खेल के स्तर को काफी ऊंचा उठा देगा जहां हमें शानदार मुक़ाबले देखने को मिलेंगे । 

 

.
.
.
.
.