Sports

PunjabKesari

कोलकाता ( निकलेश जैन ) में चल रहे भारतीय शतरंज इतिहास के सबसे बड़े रैपिड और ब्लिट्ज मुक़ाबले टाटा स्टील रैपिड और ब्लिट्ज टूर्नामेंट में आज रैपिड के तीन और मुक़ाबले खेले गए और अब तक मिलाकर हुए कुल 6 मुकाबलों में विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन 10 अंको के साथ बड़ी बढ़त बना चुके है । कार्लसन नें आज दिन की शुरुआत राउंड 4 में अमेरिका के हिकारु नाकामुरा पर जीत के साथ की और अगले ही राउंड 5 में उन्होने नीदरलैंड के अनीश गिरि को हराकर अपने इरादे साफ जाहिर कर दिये ।

PunjabKesari

हालांकि राउंड 6 में भारत के युवा विदित गुजराती नें उन्हे वजीर के एंडगेम में थोड़ा मुश्किल में डाल दिया था पर अंततः वह मैच ड्रॉ करने में सफल रहे और कुल 6 मैच में से 4 जीत और 2 ड्रॉ के साथ 10 अंक लेकर एकल बढ़त पर मजबूती से बने हुए है । दूसरे स्थान पर 7 अंको के साथ अमेरिका के हिकारु नाकामुरा और वेसली सो पहुँच गए है ।

PunjabKesari

भारतीय खिलाड़ियों के लिए दिन आज मिला जुला रहा आनंद नें जहां एक बार फिर अच्छी शुरुआत का अंत हार के साथ किया । दिन के पहले ही राउंड में उन्होने अर्मेनिया के लेवान अरोनियन को पराजित किया तो उसके बाद नाकामुरा से ड्रॉ खेला पर दिन के आखरी मैच में उन्हे अनीश गिरि के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा और आनंद अब 6 अंक के साथ सयुंक्त चौंथे स्थान पर है और अंतिम दिन उन्हे अच्छा खेल दिखाना होगा ।

देखे आनंद की जीत का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

PunjabKesari

पेंटाला हरिकृष्णा नें दिन की शुरुआत रूस के इयान नेपोमनियची पर जीत के साथ की पर अगले ही राउंड में उन्हे लेवान अरोनियन से और उसके बाद हिकारु नाकामुरा से हार का सामना करना पड़ा और इस तरह वह 5 अंक पर है । विदित गुजराती भी 5 अंको पर है उन्होने छठा राउंड कार्लसन से ड्रॉ खेला पर दिन की शुरुआत उन्होने अनीश गिरि से ड्रॉ खेलकर की थी पर 5 वे राउंड में उन्हे वेसली सो के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा था ।

देखे इस जीत का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

PunjabKesari

.
.
.
.
.