Sports

कराची : आईसीसी टी20 विश्व कप खेल रहे पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं। भारत के खिलाफ हुए मैच में वह अच्छा प्रदर्शन करने से चूक गए। उन्होंने 4 ओवरों में बिना कोई विकेट लिए 34 रन लुटा दिए। इस कारण अब पाकिस्तान के ही पूर्व क्रिकेटरों ने उनकी माैजूदगी पर सवाल उठाए हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी)और उसके चिकित्सा पैनल को इस बात को लेकर कई सवालों का सामना कर रहा है कि क्या प्रमुख तेज गेंदबाज शाहीन घुटने की चोट से उबरकर मौजूदा टी20 विश्व कप में खेलने के लिए पूरी तरह फिट हैं। पूर्व तेज गेंदबाजों वसीम अकरम और वकार यूनिस तथा पूर्व कप्तान मिसबाह उल हक और लाहौर कलंदर्स के मुख्य कोच आकिब जावेद सभी ने महसूस किया कि शाहीन मेलबर्न में रविवार को भारत के खिलाफ खेलते हुए पूरी तरह से मैच फिट नहीं थे और उनमे अभ्यास की कमी भी नजर आ रही थी।

PunjabKesari

यह वो शाहीन नहीं था
वकार ने सवाल उठाया, ‘‘यह वह शाहीन नहीं था जिसे हम जानते हैं। वह लय हासिल नहीं कर पाया और यह सवाल उठता है कि क्या उन्हें बहुत जल्दी टीम में चुना गया है और क्या वह अब इतने बड़े टूर्नामेंट के लिए फिट हैं?'' जुलाई के मध्य में गॉल में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में क्षेत्ररक्षण के दौरान शाहीन के घुटने में चोट लगी थी। वह ब्रिसबेन में दो अभ्यास मैच में सिर्फ छह ओवर फेंकने के बाद रविवार को भारत के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच में उतरे। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मुख्य कोच वकार ने कहा कि जब टीम विश्व कप से पहले त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड में थी तो उन्होंने बाबर आजम, सकलेन मुश्ताक और टीम के डॉक्टर से शाहीन की फिटनेस के बारे में बात की थी। वकार ने कहा, ‘‘मैंने उनसे उनकी प्रगति के बारे में पूछा और उन्हें याद दिलाया कि उन्होंने नेट में कितनी भी गेंदबाजी की हो लेकिन विश्व कप मैच में खेलना पूरी तरह से अलग स्थिति है।'' 

PunjabKesari

नहीं दिखा गेंदबाजी में पैनापन
उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उनसे पूछा कि अगर उनका रिहैबिलिटेशन ठीक चल रहा है तो क्यों न विश्व कप का इंतजार करने के बजाय उन्हें त्रिकोणीय सीरीज में आजमाया जाए।'' अकरम ने भी सहमति जताते हुए कहा कि शाहीन में भारत के खिलाफ मैच में अभ्यास की कमी दिख रही थी। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि उनकी गेंदबाजी में वह पैनापन नहीं है। यह समझ में आता है क्योंकि घुटने की चोट से वापसी करने वाला कोई भी तेज गेंदबाज पूरी जान लगाने को लेकर चिंतित रहता है। देखते हैं कि वह कितनी जल्दी पूरी मैच फिटनेस हासिल कर लेते हैं।'' लाहौर कलंदर्स फ्रेंचाइजी में शाहीन के साथ काम कर चुके आकिब ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि शाहीन भारत के खिलाफ हमेशा की तरह नहीं थे। 

PunjabKesari

पूरी जान नहीं लगा रहे थे शाहीन
इस पूर्व टेस्ट गेंदबाज ने कहा, ‘‘वह वास्तव में पूरी जान लगाने को लेकर चिंतित और अनिच्छुक लग रहा था और जब आप घुटने की चोट से वापसी कर रहे हों तो यह स्वाभाविक है। मुझे आश्चर्य है कि क्या उन्हें प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में जल्दी वापस लाया गया है।'' पिछले दो वर्षों में पाकिस्तान के सबसे घातक गेंदबाज रहे शाहीन ने भारत के खिलाफ अपने आखिरी दो ओवरों में 25 रन लुटाए और अपने अंतिम ओवर में 19 रन देकर भारत को रविवार को रोमांचक मैच जीतने का मौका दे दिया। एक अन्य पूर्व कप्तान और कोच मिसबाह ने कहा कि वह हमेशा केवल उसी खिलाड़ी को उतारने में विश्वास रखते थे जो शत प्रतिशत मैच फिट हो। उन्होंने कहा, ‘‘मैच अभ्यास में कमी वाले गेंदबाज के साथ जोखिम उठाकर जुआ खेलना कभी सही नहीं होता।''