Sports

पर्थ : विस्फोटक भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की अर्धशतकीय पारी पर साउथ अफ्रीका ने पानी फेर दिया है। साउथ अफ्रीका ने रविवार को हुए ग्रुप 2 मुकाबले में 5 विकेट से जीत दर्ज कर भारत का विजयी रथ रोका। एडन मार्कराम ने 52 रनों की अहम पारी खेली। इसी के साथ साउथ अफ्रीका अब ग्रुप 2 के प्वाइंट्स टेबल में 3 मैचों में 5 अंक लेकर टाॅप पर आ गई है तो वहीं भारत 3 मैचों में 2 जीत के साथ 4 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। 

भारत ने ग्रुप-2 के मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 133 रन का लक्ष्य दिया। दक्षिण अफ्रीका ने यह लक्ष्य दो गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया। भारत ने 133 रनों का बचाव करने के लिए शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका को परेशान किया। अर्शदीप सिंह ने अपने पहले ओवर में क्विंटन डी कॉक और पिछले मैच के शतकवीर राइली रूसो को पवेलियन भेज दिया। कप्तान टेम्बा बावुमा (10) ने एक बार फिर विकेट पर संघर्ष किया लेकिन असफल रहे। भारत ने कसी हुई गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका को पहले 10 ओवरों में 40/3 के स्कोर पर रोका हुआ था। दक्षिण अफ्रीका को जब 60 गेंदों पर 94 रनों की आवश्यकता थी तब मिलर-माकर्रम की जोड़ी ने हाथ खोलने का निर्णय लिया। दोनों बल्लेबाजों ने अगले चार ओवरों में 45 रन जोड़े। 

इस दौरान मार्कराम को 35 रन पर दो जीवनदान भी मिले। विराट कोहली ने 12वें ओवर में उनका कैच छोड़ा जबकि रोहित अगले ओवर में उन्हें रनआउट करने से चूक गए। माकर्रम ने इसका लाभ उठाते हुए 15वें ओवर में अपना अर्द्धशतक पूरा किया, हालांकि वह अगले ओवर में वह आउट हो गये। माकर्रम ने आउट होने से पहले 41 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाकर 52 रन बनाये। ट्रिस्टन स्टब्स ने भी 18वें ओवर में अपना विकेट गंवाया, लेकिन मिलर ने अंत तक विकेट पर रहकर दक्षिण अफ्रीका की जीत सुनिश्चित की। मिलर ने 59 रनों की मैच जिताऊ पारी में 46 गेंदें खेलकर चार चौके और तीन छक्के जड़े।

इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। सूर्यकुमार यादव ने 40 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 चाैके व 3 छक्के शामिल रहे। इन्हें छोड़कर सभी भारतीय बल्लेबाज फ्लाॅप साबित हुए। केएल राहुल ने 9, रोहित शर्मा ने 12 जबकि दीपक हुड्डा खाता भी नहीं खोल सके। लुंगी एनगिडी ने 29 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि पर्नेल ने 3 विकेट झटके।

भारत ने पांच विकेट 49 रन पर गंवा दिए थे, जिसके बाद सूर्यकुमार ने 40 गेंदों पर 68 रन बनाए जिसमें तीन छक्के और छह चौके शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनगिडी ने 29 रन देकर चार विकेट और वेन पर्नेल ने 15 रन देकर तीन विकेट लिये। सूर्यकुमार को छोड़कर कोई भी अन्य भारतीय बल्लेबाज ऑप्टस स्टेडियम की तेज और उछाल वाली पिच से सामंजस्य नहीं बिठा पाया और ऐसे में रोहित शर्मा का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित हो गया। भारत ने पावरप्ले में ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। वेन पर्नेल का पहला ओवर मेडन रहा जिसके बाद रोहित (15) ने कैगिसो रबाडा के अगले ओवर में छक्का जड़कर टीम का खाता खोला। केएल राहुल (नौ) ने भी पर्नेल के अगले ओवर में छक्का लगाकर अपना आत्मविश्वास जगाने का प्रयास किया। रोहित को रबाडा के इस ओवर में जीवनदान भी मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और जब एनगिडी पांचवा ओवर करने के लिए आए तो भारतीय कप्तान ने गेंदबाज को वापस कैच थमा दिया। राहुल की खराब फॉर्म जारी रही। एनगिडी ने अपने इसी ओवर में उन्हें स्लिप में कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। भारत ने पावरप्ले में दो विकेट पर 33 रन बनाए। 

एनगिडी ने अपने दूसरे ओवर में विराट कोहली (12) के रूप में भारत को तीसरा बड़ा झटका दिया। पिछले दो मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले कोहली ने इस ओवर की पहली दो गेंदों पर चौके लगाए लेकिन जल्द ही उन्होंने फाइन लेग पर रबाडा को कैच थमा दिया। दीपक हुड्डा को पांचवें नंबर पर उतारा गया लेकिन एनरिक नोर्किया ने उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया। हार्दिक पंड्या केवल दो रन बना पाए। एनगिडी की गेंद पर रबाडा ने उनका शानदार कैच लपका। अब दारोमदार सूर्यकुमार पर था जिन्होंने नोर्किया की गेंद छह रन के लिए भेज कर दबाव हटाने की कोशिश की। स्पिनर केशव महाराज पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था। सूर्यकुमार ने एनगिडी पर छक्का और फिर चौका लगाकर 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। दस ओवर के बाद भारत का स्कोर पांच विकेट पर 60 रन था और सूर्यकुमार के बल्ले से निकले रनों की बदौलत उसने 15 ओवर में अपना स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन शुरू से रन बनाने के लिए जूझ रहे दिनेश कार्तिक (15 गेंदों पर छह) ने इसके तुरंत बाद अपना विकेट गंवा दिया। सूर्यकुमार ने एक छोर से रन बनाने जारी रखे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली। रविचंद्रन अश्विन भी केवल सात रन बना पाए। पर्नेल ने अश्विन को आउट करने के बाद भारतीय पारी के इस 19वें ओवर में सूर्यकुमार का कीमती विकेट भी लिया। भारत को अपने अगले मुकाबले में बुधवार को बंगलादेश का सामना करना है, जबकि दक्षिण अफ्रीका का सामना गुरुवार को पाकिस्तान से होगा।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन-
भारत-
रोहित शर्मा (c), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (w), रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका- क्विंटन डी कॉक (डब्ल्यू), टेम्बा बावुमा (सी), रिले रोसौव, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे