Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी अहम भूमिका निभा चुके आॅलराउंडर सुरेश रैना आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 27 नवंबर 1986 को उत्तर प्रदेश में हुआ था। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 18 साल की उम्र में ही भारत के लिए डेब्यू किया किया था। हालांकि रैना अब टीम से बाहर चल रहे हैं। यह भी स्पष्ट होने लगा कि उन्हें आगामी 2019 विश्व कप से बाहर ही रहना पड़ेगा लेकिन अपने क्रिकेट करियर के 13 साल के दाैरान रैना जो टीम के लिए किया वो भूला पाने के योग्य नहीं। जब टीम मुसीबत में पड़ती थी तो सबकी जुबां पर यही बात आती थी...रैना है ना। 
suresh raina image

दर्ज हैं कई रिकाॅर्ड्स

घुटना जमीन से लगाकर गेंदबाजों को बाउंड्री के बाहर भेजने वाले रैना के नाम कर्ई रिकाॅर्ड्स दर्ज हैं। रैना भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20) में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं। रैना टी20 और वनडे वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं, जबकि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक ठोकने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं।  इसके अलावा रैना 12वें ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे, जिसने अपने डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी ठोकी।
suresh raina ipl image

IPL के हैं किंग

रैना को आईपीएल का किंग माना जाता है। आईपीएल में सबसे पहले 3000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड रैना के नाम ही दर्ज है। वहीं इस फाॅर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने 176 मैचों की 172 पारियों में 4985 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली (4948), जबकि तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा (4493) का नाम आता है।

रैना का क्रिकेट करियर 

सुरेश रैना ने अब तक 226 वनडे मैचों में 5615 रन बनाए हैं। जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 78 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 1604 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। रैना ने 18 टेस्ट मैचों में 768 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक शामिल है। 
sures raina family image

लाँग टाइम गर्लफ्रेंड से की शादी

क्रिकेट करियर ही नहीं रैना की निजी जिंदगी भी काफी इंट्रेस्टिंग है। रैना ने 3 अप्रैल 2015 में अपनी लाँग टाइम गर्लफ्रेंड प्रियंका से शादी की। प्रियंका आैर रैना की दोस्ती काफी पुरानी थी। दरअसल प्रियंका के पिता रैना के स्कूल में स्पोर्ट टीचर थे। इसके अलावा सुरेश रैना की मां आैर प्रियंका की मां काफी गहरी दोस्त थीं। एेसे में दोनों परिवारों की सहमति से यह शादी काफी धूमधाम से हुर्इ थी। फिलहाल प्रियंका आैर रैना की एक बेटी भी है।
 

.
.
.
.
.