Sports

बुकारेस्ट ,रोमानिया ( निकलेश जैन ) मे पहली बार ग्रांड चेस टूर में शामिल सुपरबेट रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज चैंपियनशिप में दुनिया के चुनिन्दा शीर्ष खिलाड़ियों के बीच हो रहे रैपिड मुकाबलों में दूसरे दिन के बाद भारत के विश्वनाथन आनंद सयुंक्त तीसरे स्थान पर चल रहे है और अगर वह तीसरे दिन बचे तीन राउंड में अच्छा प्रदर्शन करते है तो शीर्ष 3 में जगह बनाने की अच्छी संभावना है ।

दूसरे दिन के खेल शुरू होते ही हालांकि आनंद को हार का सामना करना पड़ा और चौंथे राउंड में काले मोहरो से खेल रहे आनंद के लिए क्यूजीडी ओपनिंग में खेल की 18 वी चाल तक सब ठीक चल रहा था तभी आनंद अपने राजा की ओर के हिस्सो से प्यादो की कुछ गलत चाल खेल गए और अंटोन नें उनके कमजोर राजा की स्थिति को भापते हुए उस ओर आक्रमण कर दिया और महज 27 चालों में आनंद को हार स्वीकार करनी ।

पर इसके ठीक अगले मैच में आनंद नें जोरदार वापसी करते हुए अर्मेनिया के दिग्गज खिलाड़ी लेवान अरोनियन को पराजित कर दिया । इटेलिअन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में अरोनियन नें आनंद को ओपनिंग से बाहर ले जाने की कोशिश की पर आनंद की स्थिति की समझ नें अरोनियन को पूरे समय असहज बनाए रखा । ओपनिंग में ही एक प्यादे की बढ़त लेने के बाद आनंद नें 79 चालों चले लंबे मुक़ाबले में जीत दर्ज की ।

देखे आनंद की अरोनियन पर जीत का विशेषज्ञ विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

PunjabKesari

इसके बाद छठे राउंड में आनंद नें नीदरलैंड के अनीश गिरि से मुक़ाबला ड्रॉ खेला ।

राउंड 6 के बाद उक्रेन के अंटोन कोरोबोव नें 9 अंको के साथ एकल बढ़त हासिल कर ली है । अनीश गिरि 8 अंक के साथ दूसरे तो आनंद ,करूआना 7 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर चल रहे है ।

PunjabKesari

 

.
.
.
.
.