Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : एशेज सीरीज के 5वें मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी दूसरे दिन 295 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 12 रनों की मामूली बढ़त है क्योंकि इंग्लैंड की पहली पारी 283 रनों पर ढेर हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया जब खेल रहा था तो भारतीय अंपायर नितिन मेनन के एक फैसले ने सबका दिल जीत लिया। ना सिर्फ दिल जीता, बल्कि स्मिथ आउट होने से भी बच गए।

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, स्टीव स्मिथ ने 78वें ओवर में लेग साइड की ओर खेलते हुए पैट कमिंस के साथ 2 रन लेने की कोशिश की। इस दौरान सबस्टीट्यूट फील्डर काफी एक्टिव था, जिसने गेंद को सीधे विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को हाथों में थमा दिया। विकेटकीपर ने स्टंप्स उड़ा दिए। इसके बाद स्मिथ को लगा कि वे आउट हो गए। एकतरफ जहां इंग्लैंड जश्न मना रहा था तभी अंपायर ने फैसला थर्ड अंपायर नितिन मेनन के पास भेज दिया। 

इसके बाद नितिन ने काफी समय लेकर फैसला सुनाया। रिव्यू में पाया गया कि जब तक बेयरस्टो ने गिल्ली बिखेरी तब तक स्टीव स्मिथ अपने बल्ले के साथ क्रीज तक पहुंच चुके थे। ऐसे में अंपायर नितिन मेनन ने इसे नॉट आउट करार दिया, लेकिन इंग्लैंड खेमा निराश दिखा।


फैसले की हुई तारीफ

एमसीसी ने ट्विटर के जरिए यह बताया कि नियम 29.1 यह बताता है कि विकेट का गिरना तभी माना जाएगा, जब स्टंप्स के ऊपर से एक बेल पूरी तरह से हट जाए या एक या उससे अधिक स्टंप को जमीन से विकेटकीपर निकाल ले।

वहीं नितिन मेनन की तारीफ में रविचंद्रन अश्विन और आकाश चोपड़ा ने भी ट्वीट किया। अश्विन ने लिखा, “नितिन मेनन के सही निर्णय की सराहना करनी होगी।”

आकाश चोपड़ा ने लिखा, शाबास नितिन मेनन। एक अच्छा निर्णय। एक मुश्किल निर्णय।”