Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मुख्य चयनकर्ता क्रिस श्रीकांत ने आगामी एशिया कप 2023 के लिए 17 सदस्यीय टीम में केएल राहुल के चयन पर चिंता जताई है। श्रीकांत ने राहुल को शामिल करने के लिए भारतीय चयन पैनल की आलोचना की। चयनकर्ताओं के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने संकेत दिया कि राहुल अनिर्दिष्ट चोट के कारण महत्वपूर्ण मैच से चूक सकते हैं। हालांकि अगरकर ने स्पष्ट किया कि यह मुद्दा राहुल की पिछली पिंडली की चोट से अलग है, जिसने उन्हें इस साल की शुरुआत में आईपीएल के मध्य से ही एक्शन से बाहर रखा था। एहतियाती योजना के तहत भारत ने राहुल के बैकअप के तौर पर संजू सैमसन को चुना है। 

श्रीकांत ने एक यूट्यूब वीडियो में अपना असंतोष व्यक्त करते हुए कहा, 'ऐसा कहा जा रहा है कि केएल राहुल को कोई परेशानी है। अगर आपको कोई परेशानी है, तो उसे टीम में न चुनें। अगर कोई खिलाड़ी चयन के दौरान फिट नहीं है, तो आपको ऐसा करना चाहिए। उसे मत चुनो।' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खिलाड़ियों का चयन तभी किया जाना चाहिए जब वे चयन के समय पूरी तरह से फिट हों ताकि बाद में जटिलताओं से बचा जा सके। 

राहुल की चोट की समस्या आईपीएल 2023 से उत्पन्न हुई जिसके दौरान उनकी जांघ में चोट लग गई, जिसके लिए सर्जरी और पुनर्वास की आवश्यकता पड़ी। दुर्भाग्य से, इस चोट के कारण वह न केवल आईपीएल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बल्कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से भी चूक गए। असफलताओं के बावजूद राहुल ने सर्जरी के तुरंत बाद बैसाखी का उपयोग करते हुए अपनी तस्वीरें साझा करके मैदान पर लौटने का दृढ़ संकल्प प्रदर्शित किया। 

श्रीकांत ने चयन पैनल में अपने समय की पुरानी घटनाओं को याद किया, जहां चयन के दिन फिट नहीं होने पर खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया जाता था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच का हवाला दिया जब वीवीएस लक्ष्मण की अनिश्चित फिटनेस के कारण एक श्रृंखला शुरू हुई जो रिद्धिमान साहा के पदार्पण के साथ समाप्त हुई। श्रीकांत ने मौजूदा चयन पैनल से इसी तरह की स्थितियों से बचने के लिए स्पष्ट चयन नीति बनाए रखने का आग्रह किया। 

पाकिस्तान के खिलाफ आगामी एशिया कप मैच भारत के लिए महत्वपूर्ण है और श्रीकांत ने चयनकर्ताओं से टीम की सफलता की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए खिलाड़ियों की फिटनेस सुनिश्चित करने का आग्रह किया। भारतीय टीम 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में अपने एशिया कप अभियान की मजबूत शुरुआत करने का लक्ष्य रखेगी।