Sports

नई दिल्ली : गोल्ड कोस्ट कॉमनवैल्थ गेम्स में विजयी रथ पर सवार भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत के लिए और भी बढ़ी खुशखबरी की बात सामने आई है। वीरवार को जारी विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में वह दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं। कॉमनवैल्थ गेम्स शुरू होने से पहले वह अपने करियर बैस्ट दूसरे स्थान पर टिके हुए थे। श्रीकांत को पिछले साल चार सुपर सीरीज खिताब जीतने का फायदा मिला है। 25 वर्षीय शटलर के अब सर्वाधिक 76895 रेटिंग अंक हो गए हैं। 

डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। दुनिया के शीर्ष 10 बैडमिंटन खिलाड़यिों में वह भारत के शीर्ष और एकमात्र खिलाड़ी भी हैं। गोल्ड कोस्ट में मिश्रित टीम बैडमिंटन स्पर्धा में श्रीकांत ने जीत में अहम भूमिका निभाई और फाइनल में पूर्व नंबर एक मलेशिया के ली चोंग वेई के खिलाफ अपना अहम एकल मैच जीता। गत वर्ष अक्टूबर में श्रीकांत ने डेनमार्क ओपन खिताब जीता था और यह उपलब्धि हासिल करने वाले प्रकाश पादुकोण के बाद वह दूसरे भारतीय शटलर हैं।

इसके अलावा सायना नेहवाल के बाद वह एक ही वर्ष में तीन सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले भी वह देश के पहले पुरूष बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं। श्रीकांत फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद रैंकिंग में चौथे स्थान से उठकर दूसरी रैंकिंग पर पहुंचे थे। महिला एकल में भारत की पीवी सिंधू अपने तीसरे स्थान और सायना नेहवाल अपने 12वें स्थान पर बनी हुई हैं। महिला युगल, पुरूष युगल तथा मिश्रित युगल में फिलहाल शीर्ष 10 में भारत का कोई खिलाड़ी नहीं है।

.
.
.
.
.