Sports

मैनचेस्टर (यूके) : श्रीलंका के नए खिलाड़ी मिलन रथनायके ने पुरुषों की रेड-बॉल क्रिकेट में 9वें स्थान पर बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च स्कोर बनाकर 41 साल पुराना टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 28 वर्षीय इस खिलाड़ी ने भारत के बलविंदर संधू के 71 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जो 1983 में हैदराबाद में पाकिस्तान के खिलाफ एक शानदार पारी थी। 

श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में पहले टेस्ट के पहले दिन मेहमान टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और रथनायके पूरे खेल के केंद्र में थे। अपने टेस्ट डेब्यू पर रथनायके नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जब इंग्लैंड के शानदार गेंदबाजी आक्रमण ने उन्हें 113/7 पर सीमित कर दिया था। क्रिस वोक्स (3/32) और गस एटकिंसन (2/48) की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने श्रीलंका के शीर्ष क्रम को तहस-नहस करने में अहम भूमिका निभाई। 

रथनायके ने अपने संयम पर भरोसा किया और 135 गेंदों पर 72 रन बनाए जिससे श्रीलंका ने सीरीज के पहले मैच के पहले दिन 236 रन बनाए। रथनायके ने क्रीज पर श्रीलंका के कप्तान धनंजय डी सिल्वा के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की। युवा स्पिनर शोएब बशीर के आक्रमण में आने के बाद रथनायके का वीरतापूर्ण प्रयास समाप्त हो गया। बशीर ने टॉस-अप डिलीवरी के साथ रथनायके को ड्राइव शॉट खेलने के लिए आमंत्रित किया। श्रीलंकाई बल्लेबाज ने हवा में गेंद को हिट करने की कोशिश की, लेकिन अपने शॉट पर वांछित ऊंचाई हासिल करने में विफल रहे। मिड-ऑन पर वोक्स ने आसान कैच लपककर श्रीलंकाई खिलाड़ी को ड्रेसिंग रूम में वापस भेज दिया। 

श्रीलंका के 236 रन पर ढेर होने के बाद सलामी जोड़ी बेन डकेट और डैनियल लॉरेंस ने इंग्लैंड को तेज शुरुआत दिलाई। जैक क्रॉली की अनुपस्थिति के बावजूद दोनों ने इंग्लैंड के पक्ष में माहौल बनाया। चार ओवरों के अंतराल में डकेट और लॉरेंस ने मिलकर तीन मौकों पर गेंद को बाउंड्री रोप के पार भेजा। इंग्लैंड ने दिन का अंत 22/0 के स्कोर के साथ किया। मेजबान टीम अपने 'बैजबॉल' खेल की शैली पर भरोसा करते हुए दूसरे दिन बोर्ड पर रन बनाने के लिए उत्सुक होगी।