Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अंडर-19 विश्व कप अभियान में दक्षिण अफ्रीका को भले ही सेमीफाइनल में भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा तो लेकिन तेज गेंदबाज क्वेना मफाका ने इतिहास को फिर से लिख दिया। पूरे टूर्नामेंट में उनके उल्लेखनीय स्पैल में उन्होंने 9.71 की औसत से 21 विकेट लिए। मफाका ने दुनिया के सामने खुद को भविष्य के लिए एक आशाजनक प्रतिभा के रूप में घोषित किया। 

वह अंडर 19 विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेटों के रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब पहुंच गए लेकिन बांग्लादेश के इनामुल हक जूनियर (2014) द्वारा निर्धारित 22 विकेटों के आंकड़े से केवल एक विकेट पीछे रह गए। हालांकि, वह अंडर-19 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक पांच विकेट लेकर इतिहास की किताब में अपना नाम दर्ज करवाने से पीछे नहीं रहे। 

उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5/38, जिम्बाब्वे के खिलाफ 5/34 और श्रीलंका के खिलाफ 6/21 से शानदार गेंदबाजी की। उनसे पहले केवल चार खिलाड़ी टूर्नामेंट में दो बार पांच विकेट लेने का दावा करने में सफल रहे थे। मफाका ने तीन बार पांच विकेट हासिल किए और श्रीलंका के डुनिथ वेललेज (2022), अफगानिस्तान के शफीकुल्ला गफारी (2020), पाकिस्तान के अनवर अली (2006) और रियाज अफरीदी (2004) को पीछे छोड़ दिया। मफाका 2022 में टूर्नामेंट में अपनी पहली उपस्थिति में 7 विकेट लेने में सफल रहे। उनकी कुल संख्या अब 28 हो गई है, जो उन्हें टूर्नामेंट के इतिहास में 28 विकेट के साथ संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट बनाती है। 

युवा तेज गेंदबाज ने अपनी तेज लाइन और लेंथ से भारत के खिलाफ रोमांचक सेमीफाइनल मैच में 3/32 का दावा किया। हालांकि कप्तान उदय सहारन और सचिन धस की भारतीय जोड़ी ने पांचवें विकेट के लिए 172 रन की साझेदारी करके मैच को दक्षिण अफ्रीका से छीन लिया। सचिन ने 95 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 96 रन बनाए जबकि उदय ने 124 गेंदों में छह चौकों की मदद से 81 रन बनाए। भारत ने यह मैच सात गेंद शेष रहते दो विकेट से जीता।