Sports

खेल डैस्क : भारत के हरफनमौला खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट खेलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ प्रोटियाज टीम से भिड़ने के लिए तैयार है। इसी बीच 32 वर्षीय ठाकुर ने कहा कि क्रिकेटरों के लिए लक्ष्य निर्धारित करने से पहले सतह की प्रकृति का आकलन करना जरूरी है।

 

रवि अश्विन के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए सबसे कठिन देशों में से एक है। पिच की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, भले ही हम पूरे देश में खेलें, यह एक ऐसा देश है जहां आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि आपको पिच से क्या मिलेगा। इसलिए वहां जाकर खेल खेलना बहुत महत्वपूर्ण है और खेल के दिन, आप पिच की स्थिति, मैदान की स्थिति का आकलन करते हैं और यह कैसा है और उसके अनुसार खुद को अपना सर्वश्रेष्ठ देने की स्थिति में रखते हैं।

 


ठाकुर ने यह भी कहा कि क्रिकेटरों के लिए दक्षिण अफ्रीका की ऊंची ऊंचाई की परिस्थितियों से अभ्यस्त होना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ठाकुर बोले- अभी, मैं बस मौसम के अनुकूल ढल रहा हूँ, और मुझे यह भी पता चला है कि यह ऊंचाई में थोड़ा अधिक है। इसलिए, जिस दिन आपको सांस लेने में तकलीफ नहीं होनी चाहिए, जब आप कुछ दौड़ रहे हों या गेंदबाजी कर रहे हों, तो इसका अनुभव प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। जब आपकी सांस फूल रही हो, तब भी उसे प्रबंधित करें और वहां गेंदबाजी करें या यदि आप बल्लेबाजी कर रहे हैं, विकेटों के बीच दौड़ रहे हैं, तब भी आप अपनी पारी कैसे जारी रख सकते हैं, तो यह दक्षिण अफ्रीका में सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में से एक है।

 


बता दें कि भारत ने 1992 से अब तक दक्षिण अफ्रीका में 23 टेस्ट मैच खेले हैं और केवल 4 मैच ही जीते हैं। वह अब तक दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज जीत नहीं पाए हैं। पहला टेस्ट सुपरस्पोर्ट पार्क में होना है जहां पर भारत ने तीन में से एक मैच जीता है। टीम इंडिया ने बीते दिनों ही दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था। लेकिन वनडे और टेस्ट की टीमें अलग होने के कारण यहां बड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।