Sports

नई दिल्ली : भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने शनिवार को कहा कि पिछले महीने कोराना वायरस महामारी के चपेट में आने वाले छह हॉकी खिलाड़ी अब टीम से जुड़ गए हैं और अपनी शीर्ष फिटनेस हासिल करने के करीब हैं। कप्तान मनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, जसकरन सिंह, वरुण कुमार, कृष्ण बहादुर पाठक और मनदीप सिंह को 17 अगस्त को बेंगलुरु के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी लेकिन उन्हें टीम में शामिल होने से पहले कुछ और दिनों के लिए पृथकवास में रखा गया था।

हॉकी इंडिया द्वारा आयोजित वेबिनार में रीड ने कहा, ‘वे पूरी तरह टीम से जुड़ गये है इसलिये वही कर रहे हैं जो बाकी दूसरे खिलाड़ी कर रहे हैं। उन्होंने अन्य खिलाड़ियों की तुलना में दो-तीन सप्ताह बाद अभ्यास शुरु किया। उन्होंने धीमी शुरुआत की लेकिन वे अब अन्य खिलाड़ियों के (फिटनेस) स्तर के करीब हैं।' इन छह खिलाड़ियों की वर्तमान स्थिति के बारे में पूछे जाने पर ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा, ‘‘हम इस सप्ताह टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ उनका भी परीक्षण कर रहे हैं। हम उनकी फिटनेस स्थिति से खुश हैं लेकिन अब भी उन्हें पूर्ण फिटनेस का स्तर हासिल करने में समय लगेगा।'

रीड ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगले चार-पांच सप्ताह तक खिलाड़ी पूरी तरह से अभ्यास करेंगे। उन्होंने कहा, ‘हम अपनी बुनियादी चीजों और आंतरिक मैचों पर ध्यान दे रहे हैं। उम्मीद है कि अगले चार-पांच सप्ताह में पूर्ण अभ्यास करेंगे। अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन की हालांकि अभी उम्मीद नहीं है।' पुरुष और महिला दोनों टीमों के लिए राष्ट्रीय शिविर 19 अगस्त को बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकरण में फिर से शुरू हुआ था। महिला टीम के कोच शुअर्ड मारिन ने हालांकि खिलाड़ियों को अभ्यास में पूरा जोर नहीं लगाने की चेतावनी देते हुए कहा कि इससे उनके चोटिल होने का खतरा रहेगा।

उन्होंने कहा, ‘आपको धैर्य रखना होगा, आप तुरंत पूरी फिटनेस हासिल नहीं कर सकते। इसमें लंबा समय लगता है। आपको चोटिल हुए बिना ऐसा करना है।' उन्होंने कहा, ‘अगर आप तेजी से फिटनेस हासिल करने की कोशिश करेंगे तो आप चोटिल हो सकते है। आप छह महीने के बाद वापसी कर रहे है, ऐसे में ध्यान रखना होगा।' पुरुष और महिला टीम के गोलकीपर क्रमश: पी. श्रीजेश और सविता ने कहा कि खिलाड़ियों ने हलके अभ्यास से शुरूआत की और अभी पूरी तीव्रता से ट्रेनिंग नहीं कर रहे हैं। 

.
.
.
.
.