Sports

सेंट लुईस ( निकलेश जैन ) चीन के नंबर 1 खिलाड़ी डिंग लीरेन नें ऐसा काम कर दिखाया जो इससे पहले कभी नहीं हुआ था उन्होने विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की सिंकिफील्ड कप के प्लेऑफ में मात देते हुए इतिहास रच दिया ,इससे पहले कार्लसन कभी कोई टाईब्रेक मुक़ाबला नहीं हारे थे । डिंग लीरेन नें कार्लसन को 3-1 से मात देते हुए यह स्थान हासिल किया और दुनिया को अपने खेल का लोहा मानने पर विवश कर दिया ।दोनों के बेच्छ टाईब्रेक में हुए दोनों रैपिड मुक़ाबले तो ड्रॉ रहे पर ब्लिट्ज़ में डिंग लीरेन नें कार्लसन को दोनों मुक़ाबले हराकर दुनिया को चौंका दिया ।

PunjabKesari

पहले ब्लिट्ज़ मुक़ाबले में इंग्लिश वेरिएशन में जहां कार्लसन लगभग ड्रॉ मुक़ाबला समय की कमी के चलते फ्लेग डाउन से हार गए तो दूसरे में हर हाल में जीत दर्ज करने की कोशिश में डिंग नें अपने वजीर के बदले उनके राजा को घेरकर जोरदार जीत दर्ज की ।

आखिर कैसे डिंग लीरेन नें दी कार्लसन को मात देखे विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

PunjabKesari

पुरुष्कार स्वरूप डिंग को कुल 82500 अमेरिकन डॉलर की राशि दी गयी जबकि कार्लसन के हिस्से कुल 67,500 डॉलर की राशि आई । भारत के विश्वनाथन आनंद तीसरे स्थान पर रहे और उन्हे और रूस के सेरगी कार्यकिन को 35000 अमेरिकन डॉलर का पुरुष्कार दिया गया ।

.
.
.
.
.