Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) अब नई टीम तैयार करने के लिए जुटा हुआ है। फिलहाल भारतीय टीम में कई सीनियर बल्लेबाज हैं जिनकी उम्र अब चिंता का विषय बनी हुई है। यानी कि वह करियर के अंतिम पड़ाव पर खड़े हैं। बीसीसीआई ने विंडीज दौरे के लिए टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया। इसी के साथ अब यह भी साफ हो गया कि आखिर टीम मैनेजमेंट अब किसी दिशा की ओर आगे बढ़ने जा रही है। दौरे पर नए सितारों पर मौका दिया गया तो वहीं कुछ सीनियर खिलाड़ियों को बाहर किया गया, जिसमें शिखर धवन भी शामिल हैं। अब धवन समेत 2 अन्य ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टीम से बाहर हो गए। साथ ही अब इनका क्रिकेटर करियर भी लगभग खत्म होता नजर आ रहा है। कौन हैं वो क्रिकेटर्स आइए जानें-

1. शिखर धवन (उम्र 37 साल)

'गब्बर' नाम से मशहूर शिखर धवन के लिए आखिरी दो साल सही नहीं गुजरे। उनकी जगह पर शुभमन गिल पिछले दो सालों से कब्जा करके बैठे हुए हैं, साथ ही दमदार खेल दिखाकर अपनी दावेदारी पक्की कर चुके हैं। वहीं 37 साल के हो चुके धवन की टीम में एंट्री तब होती दिख, जब बीसीसीआई युवाओं के साथ टीम बी तैयार करता दिखा। धवन की कप्तानी में टीम बी दौरे करती दिखी, लेकिन इस ओपनर की सीनियर टीम में वापसी नहीं हो पाई। धवन ने आखिरी वनडे 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था, इसके बाद उनकी टीम में वापसी नहीं हो पाई। बीसीसीआई की योजनाओं से साफ है कि वो अब नए सितारों के साथ आगे बढ़ रही है। धवन ने 167 मैचों में 17 शतक की मदद से 6793 रन बनाए। 

PunjabKesari


2. चेतेश्वर पुजारा (उम्र 35 साल)

भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अब टीम के भरोसे सही नहीं उतर पा रहे हैं। पुजारा सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट में एक्टिव हैं, लेकिन अब यहां भी उनका जादू नहीं चल रहा। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह पहली पारी में 14 तो दूसरी में 27 रन बनाकर चलते बने। पुजारा ने इस साल 8 टेस्ट पारियों में एक भी शतक नहीं जमाया। वह 25.86 की एवरेज से सिर्फ 181 रन ही बना सके। यही कारण है कि उन्हें विंडीज दौरे पर दो टेस्ट मैचों के लिए शामिल नहीं किया गया है। अब उनकी जगह यशस्वी जयसवाल को चांस दिया गया है। ऐसे में अब पुजारा का करियर अब लगभग खत्म होता नजर आ रहा है। पुजारा ने 103 टेस्ट मैचों में 43.61 की एवरेज से 7195 रन बनाए।

PunjabKesari


3. भुवेश्वर कुमार (उम्र 33 साल)

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का क्रिकेट करियर भी समाप्त होता नजर आ रहा है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से साल 2018 से ही दूरी बना ली थी। भुवनेश्वर सीमित ओवरों के क्रिकेट में टीम के लिए अहम गेंदबाज रहे, लेकिन पिछले कुछ सालों से उनकी चमक फीकी पड़ती नजर आई। भुवनेश्वर को विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में जगह ना मिलना यह संकेत देता है कि अब उनको धीरे-धीरे हटाने का प्लान बन गया है। भुवनेश्वर ने आखिरी वनडे 21 जनवरी, 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इसके बाद मोहम्मद सिराज की एंट्री ने इनका पत्ता काट दिया। वहीं भुवनेश्वर आखिरी टी20 भी नवंबर 2022 में खेलते नजर आए थे। 

PunjabKesari