Sports

नई दिल्ली : बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) जो अपने करियर के अंतिम पड़ाव में भी अपनी टीम के सबसे बड़े स्टार बने हुए हैं, ने वनडे विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) से पहले अपनी रिटायरमैंट की योजना बना ली है। 36 वर्षीय शाकिब अभी भी T20I ऑलराउंडर रैंकिंग के चार्ट में टॉप पर हैं। लेकिन बांग्लादेश का यह स्टार अब चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को अपने क्रिकेट सफर के अंतिम पड़ाव के रूप में देख रहा है।

 


संभावना है कि शाकिब पहले टेस्ट फिर वनडे तो अंत में टी20 से रुखसत लेंगे। 2024 में टी20 विश्वकप तो 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी खेली जानी है। शाकिब ने रिटायरमैंट प्लान बनाने पर कहा कि मैं एक ही बार में संन्यास नहीं लूंगा, लेकिन एक-एक करके हर प्रारूप में खेलना बंद कर दूंगा। मैं 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अपने संन्यास की घोषणा करूंगा। 

 


फिलहाल शाकिब पर अभी बड़ी जिम्मेदारी है क्योंकि बांग्लादेश की टीम आगामी वनडे विश्व कप की तैयारी कर रही है। बांग्लादेश के सामने अभी दो अभ्यास मैच है जिसमें वह अपने खिलाड़ियों को परखेगी। बांग्लादेश इस मेगा टूर्नामेंट के लिए अंतिम तैयारी करने के लिए शुक्रवार को असम के बारसापारा स्टेडियम में श्रीलंका से भिड़ेगा। इस पिच पर स्पिनरों का बोलबाला रहता है, ऐसे में शाकिब की गेंदबाजी पर नजरें रहेंगी। बता दें कि बांग्लादेश 7 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप का पहला मुकाबला खेलेगा।

 


बांग्लादेश की वनडे विश्व कप 2023 टीम
शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन कुमेर दास, तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शान्तो (उपकप्तान), तौहीद हृदोय, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, शक महेदी हसन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, हसन महमूद, शोरफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब।