Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा से नाराज हैं। भारत 12-25 जुलाई के बीच दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलने के लिए तैयार है, जिसके लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे शीर्ष भारत के खिलाड़ी कैरेबियाई द्वीपों की यात्रा करेंगे। भारत को दौरे पर 3 वनडे और 5 टी20 अंतर्राषट्रीय मैच भी खेलने हैं। वेस्टइंडिज दौरे के लिए गावस्कर ने चयन पर अपनी निराशा व्यक्त की है और कहा है कि भारत के शीर्ष खिलाड़ियों को महत्वपूर्ण वनडे विश्व कप 2023 से पहले पर्याप्त आराम नहीं मिल रहा है, जो अक्टूबर के महीनों में भारत में खेला जाना है। 

गावस्कर ने कहा, "उन्हें ब्रेक दें, उन्हें पूरा ब्रेक दें। उन्होंने 12 जून को को आखिरी मुकाबला खेला और उन्हें 20-25 जुलाई तक ब्रेक दें। मेरा मतलब है कि कोई टेस्ट मैच नहीं, कोई यात्रा भी नहीं। अब जाहिर तौर पर यह टीम जा रही है 1 या 2 जुलाई से, वो अभ्यास करेंगे। तो उनके पास कितने दिनों का ब्रेक है? मुश्किल से 20 दिन, उन्हें 40 दिनों का ब्रेक क्यों नहीं दिया जाए।'' 

गावस्कर ने आगे कहा, "उन्हें पूरे 40 दिन का ब्रेक दें ताकि जब वे एक दिन और नए सीजन में वापस आएं तो पूरी तरह से तरोताजा होकर लौटें।" सुनिल गावस्कर पहले भी सभी फॉर्मेट खेलने वाले शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों के लिए अधिक आराम देने की बात कर चुके हैं। गावस्कर ने पहले कहा था कि भारतीय खिलाड़ियों को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले खुद को तरोताजा रखने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में आराम करना चाहिए।

PunjabKesari
गावस्कर ने यह भी कहा है कि चयन ने रणजी ट्रॉफी और उस टूर्नामेंट में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को नीचा दिखाया है। गावस्कर ने सरफराज खान का उदाहरण लिया है और कहा है कि घरेलू प्रारूप में बल्लेबाज के प्रदर्शन को मान्यता दी जानी चाहिए अन्यथा ऐसे टूर्नामेंट खेलने का कोई मतलब नहीं होगा।

उन्होंने कहा, “सरफराज खान पिछले तीन सीजन में 100 की औसत से रन बना रहे हैं। टीम में चुने जाने के लिए उसे क्या करना होगा? हो सकता है कि वह अंतिम एकादश में न हो, लेकिन आप उसे टीम में चुनें। उसे बताएं कि उसके प्रदर्शन को मान्यता दी जा रही है। अन्यथा, रणजी ट्रॉफी खेलना बंद कर दें। कहें, इसका कोई फायदा नहीं है, आप सिर्फ आईपीएल खेलते हैं और सोचते हैं कि आप लाल गेंद के खेल के लिए भी काफी अच्छे हैं।" 

वेस्टइंडीज के लिए भारत की टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज , मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी