Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दिग्गज क्रिकेटर सनील गावस्कर ने सरफराज खान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा ना बनाए जाने पर चयनकर्ताओं पर सवाल उठाए थे। इसके जवाब में सरफराज ने कहा है कि खेल के लिए फिटनेस महत्वपूर्ण है और वह अपनी फिटनेस में अतिरिक्त प्रयास कर रहे हैं और दिल्ली कैपिटल्स द्वारा चलाए जा रहे फिटनेस शिविरों का अधिक से अधिक लाभ उठा रहे हैं। सरफराज रणजी ट्रॉफी के पिछले तीन सीजन में शानदार फॉर्म में रहे हैं और लगातार रन बनाए हैं। 

गावस्कर ने कहा, 'यदि आप केवल दुबले-पतले लोगों की तलाश कर रहे हैं, तो फैशन शो में जा सकते हैं और कुछ अन्य मॉडल ढूंढ सकते हैं और उनके हाथों में बल्ला और गेंद दे सकते हैं और फिर उन्हें सुधार सकते हैं। क्रिकेट इस तरह से नहीं चलता है। आपके पास क्रिकेटर हैं। सभी आकृतियों और आकारों में। आकार पर मत जाइए, स्कोर या विकेट पर जाइए। जब वह शतक बनाता है तो वह मैदान से बाहर नहीं रहता है। वह फिर से मैदान पर वापस आ जाता है। तो, जो कुछ आपको बताता है वह यह है आदमी फिट है। 

गावस्कर के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए सरफराज ने कहा, 'मैंने अभी कुछ समय पहले ही सुना था। मैं रणजी ट्रॉफी खेलने में व्यस्त था इसलिए मैंने सुबह में ही देखा कि क्या कहना था। देखिए फिटनेस निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है और मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता हूं। जब हमारा आखिरी रणजी ट्रॉफी मैच हुआ था।' ओवर में, मैं रात को 2 बजे घर वापस आया और सुबह 5 बजे वापस ग्राउंड पर था। रणजी या आईपीएल। डीसी ने हाल ही में 14 दिनों के लिए दिल्ली में एक फिटनेस शिविर आयोजित किया। हमारे हाथ में जो कुछ भी है, हम उसे करते हैं।' 

सरफराज 2019 से ही रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने 123.3 के औसत से 2466 रन बनाए हैं, जिसमें 10 शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा रणजी ट्रॉफी 2022-23 में 92.66 की औसत से 556 रन बनाए जिसमें उनके नाम क्रमशः तीन शतक और एक अर्धशतक था। इसके अलावा 25 वर्षीय ने 2021-22 सीज़न में टूर्नामेंट के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्ति करते हुए 122.75 के औसत से 982 रन थे, जिसमें चार टन और दो अर्द्धशतक थे। मुंबई में जन्मे बल्लेबाज का 2019-20 में 154.66 के औसत के साथ 928 रन बनाए जिसमें तीन शतक और दो अर्द्धशतक भी शामिल थे। 

उन्होंने कहा, 'मैं वर्तमान में जिस फॉर्म में हूं उस पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, यह सुनिश्चित कर रहा हूं कि मैं इसे यथासंभव लंबे समय तक जारी रखूं। मैं ऐसा इसलिए कर रहा हूं क्योंकि जब आप अपना फॉर्म खो देते हैं, तो यह आसानी से वापस नहीं आता है। अक्सर ऐसा होता है कि ए खिलाड़ी देर से कॉल-अप अर्जित करता है। उदाहरण के लिए सूर्यकुमार यादव को लें। वह अच्छा दोस्त है। हम एक दूसरे से कौशल के बारे में बात करते रहते हैं और हम दोनों मजबूत स्वीप शॉट खेलते हैं। तो जैसे उसे भी देर से शुरुआत मिली, वह अच्छी फॉर्म में है, सरफराज ने कहा, इसलिए मुझे भी थोड़ा और इंतजार करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन कुंजी इस फॉर्म को बनाए रखना है।