Sports

नई दिल्ली : हॉकी खिलाड़ियों के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के खुले चयन ट्रायल दो मार्च से साइ के विभिन्न राष्ट्रीय सेंटर आफ एक्सीलेंस (एनसीओई) में शुरू होंगे। चयन ट्रायल का आयोजन देश में विभिन्न स्थलों पर किया जाएगा जहां 14 से 24 साल की उम्र के लड़के और लड़कियां हिस्सा ले सकते हैं। साइ ने बुधवार को यह जानकारी दी। ट्रायल का आयोजन तीन दिन किया जाएगा जिस दौरान चयनकर्ता विभिन्न परीक्षण के जरिए संभावित खिलाड़ियों की फिटनेस और कौशल को परखेंगे।

शुरुआती ट्रायल का आयोजन दो मई को साइ के औरंगाबाद एनसीओई में होगा जिसके बाद अन्य केंद्रों पर भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी। कोलकाता में महिलाओं के ट्रायल सात से नौ मार्च, मुंबई में 11 से 13 मार्च, पटियाला तीन से पांच मार्च, लखनऊ में तीन से पांच मार्च और इम्फाल में सात से 9 मार्च को होंगे। पुरुषों के ट्रायल सोनीपत में 15 से 17 मार्च, लखनऊ में सात से 9 मार्च, औरंगाबाद में दो से चार मार्च और इम्फाल में 10 से 12 मार्च को होंगे।

चयन के लिए पात्रता इस प्रकार हैं: मान्यता प्राप्त हॉकी प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया हो, हॉकी इंडिया की राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पदक, हॉकी इंडिया राष्ट्रीय चैंपियनशिप में प्रतिनिधित्व, राष्ट्रीय स्कूल प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व, खेल इंडिया युवा एवं विश्वविद्यालय खेलों में प्रतिनिधित्व, अखिल भारतीय और अंतर विश्व विद्यालय प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व, राज्य हॉकी चैंपियनशिप में पदक और राज्य हॉकी चैंपियनशिप में प्रतिनिधित्व। साइ ने कहा कि आयु पात्रता के बावजूद प्रतिभा पहचान और विकास समिति के सदस्यों की सिफारिश पर प्रतिभावान खिलाड़ियों को शामिल करने पर विचार किया जा सकता है।  

.
.
.
.
.