Sports

बेंगलुरू : पाकिस्तान ने मेजबान भारत के खिलाफ सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप के अपने पहले मैच से पहले इस तरह की तैयारी की उम्मीद नहीं की होगी। टीम के आधे से अधिक खिलाड़ी बुधवार को होने वाले मुकाबले से सिर्फ छह घंटे पहले भारत पहुंचे क्योंकि एक ही फ्लाइट में सभी टिकट उपलब्ध नहीं थे। अजीब परिस्थितियों की शुरुआत पाकिस्तान टीम के बुधवार तड़के एक बजे मॉरिशस से यहां पहुंचने पर हुई। 

खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ सहित पाकिस्तान दल के 32 सदस्यों को एक ही विमान में सीटें नहीं मिली और उन्हें दो समूह में यात्रा करनी पड़ी। पहले समूह ने सुबह चार बजे बेंगलुरू की उड़ान ली लेकिन दूसरा समूह मुंबई हवाई अड्डे पर आव्रजन स्वीकृति से जुड़े कुछ मुद्दों के कारण सुबह सवा नौ बजे की उड़ान से ही रवाना हो पाया। दूसरा समूह कांतीर्वा स्टेडियम के करीब टीम होटल में मुकाबले की शुरुआत से बामुश्किल छह घंटे पहले एक बजे के बाद ही पहुंचा पाया। हालांकि माना जा रहा है कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों के देर से पहुंचने के बावजूद मैच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शाम साढ़े सात बजे ही शुरू होगा। 

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया, ‘हां, मैच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगा और अभी इसके स्थगित होने की कोई संभावना नहीं है।' स्थानीय मेजबान संघ कर्नाटक राज्य फुटबॉल संघ (केएसएफए) ने मेहमान टीम के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। केएसएफए सचिव एम सत्यनारायण ने पीटीआई को बताया, ‘पाकिस्तान टीम को शीर्ष स्तर की सुरक्षा दी जाएगी और हमें शहर के शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। टीम बस की सुरक्षा के लिए एक वाहन साथ होगा, टीम होटल और आयोजन स्थल पर पुलिसकर्मियों को कई परत में तैनात करना जैसे व्यापक उपाय होंगे और उनके साथ एक सुरक्षा विशेषज्ञ भी भेजा जाएगा।' 

सैफ चैंपियनशिप में पाकिस्तान का सामना 21 जून को भारत, 24 जून को कुवैत और 27 जून को नेपाल से होना है। सितंबर 2018 के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच यह पहला फुटबॉल मैच भी है। पिछले मुकाबले में भारत ने सैफ टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 3-1 से हराया था। टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का आगमन वीजा जारी होने में देरी के कारण अनिश्चितता से घिरा हुआ था। सोमवार की रात मॉरिशस में भारतीय उच्चायोग ने आखिरकार सभी लंबित आवेदनों को मंजूरी दे दी जिससे टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तानी टीम की भारत यात्रा का मार्ग प्रशस्त हो गया। पाकिस्तान की टीम चार देशों के टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए मॉरिशस में थी जिसे जिबूती ने जीता।