Sports

बिश्केक (किर्गिस्तान) : पहलवान रोहित दहिया कांस्य पदक के मुकाबले में शीर्ष रैंकिंग के उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी मुखम्मदकोडिर रसुलोव से हार गए जिससे भारत ने मंगलवार को यहां एशियाई चैंपियनशिप में अपना ग्रीको रोमन अभियान बिना किसी पदक के समाप्त किया। ऐसे दिन जब अन्य सभी भारतीय ग्रीको रोमन पहलवानों का प्रदर्शन खराब रहा तब दहिया (82 किग्रा) दुनिया में 12वें नंबर और यहां शीर्ष रैंकिंग के पहलवान रसुलोव के खिलाफ कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान रहे लेकिन उन्हें अंकों के आधार पर शिकस्त झेलनी पड़ी।

 

प्रतिस्पर्धा पेश कर रहे अन्य तीन पहलवान परवेश (60 किग्रा), विनायक सिद्धेश्वर पाटिल (67 किग्रा) और अंकित गुलिया (72 किग्रा) शुरुआती दौर में बाहर हो गए। हालांकि सोफिया में 2022 विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले दहिया जापान के योशिदा ताइजो के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 2-7 की शिकस्त के बावजूद कांस्य पदक के दौर में पहुंच गए क्योंकि उन्हें हराने वाले प्रतिद्वंद्वी ने फाइनल में जगह बनाई। परवेश प्री क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान के गैलिम कब्दुनासारोव से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हार गए जबकि दक्षिण कोरिया के हानजे चुंग ने क्वार्टर फाइनल में विनायक पाटिल को अंकों के आधार पर 7-1 से हरा दिया। 


अंकित को कजाखस्तान के आदिलखान सतायेव ने चित्त करके जीत हासिल की। सोमवार को पांच भारतीय ग्रीको रोमन पहलवान अर्जुन हलाकुर्की (55 किग्रा), उमेश (63 किग्रा), साजन (77 किग्रा), अजय (87 किग्रा) और मेहर सिंह (130 किग्रा) भी शुरुआती दौर में हार गए थे। भारतीय महिला पहलवानों ने प्रतियोगिता में तीन रजत और तीन कांस्य पदक सहित कुल छह पदक जीते हैं। पुरुषों की फ्रीस्टाइल में भारत को उदित (57 किग्रा) ने रजत पदक दिलाया। अभिमन्यु (70 किग्रा) और विक्की (97 किग्रा) ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक जीते।