Sports

मुंबई : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना हैं कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में तापमान में गिरावट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के बाद के मैचों में लक्ष्य का पीछा आसान हुआ, जिसमें ओस की भी भूमिका रही है। तेंदुलकर ने टूर्नामेंट के शरुआती पांच सप्ताह की तुलना हाल में दुबई और अबूधाबी में खेले गए मैचों से की। 

Sachin Tendulkar, Reveals, UAE pitches, सचिन तेंदुलकर,  IPL news in hindi, Sports news

मास्टर ब्लास्टर ने 100 एमबी ऐप पर कहा- टूर्नामेंट छह सप्ताह पहले शुरू हुआ था। तब की तुलना में तापमान में औसतन छह डिग्री की गिरावट आयी है। उन्होंने कहा- इसके अलावा अगर आप धूप से बनने वाली छाया देखेंगे तो आपको अंदाजा लग जाएगा कि सूर्यास्त का समय भी बदल रहा है। ये सभी चीजें पिच को प्रभावित करती हैं। पहले पिच का तापमान सिर्फ दूसरी पारी में कम होता था। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक लगाने वाले इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा- टूर्नामेंट की शुरुआत में दुबई और अबूधाबी में लक्ष्य का पीछा करने वाली ज्यादातर टीमें सफल नहीं होती थी। लेकिन पिछले सात-आठ दिनों में इसमें अचानक बदलाव आया है और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें लगातार जीत रही है। 

Sachin Tendulkar, Reveals, UAE pitches, सचिन तेंदुलकर,  IPL news in hindi, Sports news

उन्होंने कहा- अब सूर्यास्त थोड़ा पहले हो रहा है, ऐसे में गेंदबाजों को थोड़ी मदद मिल रही है। पिच से (पहली पारी में) स्विंग प्राप्त हो रहा है। ऐसे में जो बल्लेबाज पहले आसानी से विकेट के सामने शॉट लगाते थे अब उन्हें ऐसा करने में परेशानी हो रही है।

Sachin Tendulkar, Reveals, UAE pitches, सचिन तेंदुलकर,  IPL news in hindi, Sports news

तापमान में गिरावट की वजह से ओस भी एक कारण बन कर उभरा है। ओस के कारण देर शाम के मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों को मदद मिल रही है। टेस्ट और एकदिवसीय में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड कायम करने वाले इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा- दूसरी पारी के दौरान गेंद के गीली होने के साथ पिच से भी गेंदबाजों को मदद नहीं मिल रही।

.
.
.
.
.