Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंगलैंड के बाद क्रिकेट विश्व कप खिताब की बड़ी दावेदार मानी जा रही दक्षिण अफ्रीका धर्मशाला के मैदान पर ऊलटफेर का शिकार हो गई। बारिश से प्रभावित मैच लेट शुरू हुआ था इसलिए इसे 43 ओवर का कर दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। नीदरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉट एडवर्ड्स के 69 गेंदों पर 78 तो आर्यन दत्त के 9 गेंदों पर 23 रनों की बदौलत 8 विकेट पर 245 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 207 रन ही बना पाई। दक्षिण अफ्रीका ने 44 रन पर ही 4 विकेट गंवा दिए थे। मध्यक्रम में डेविड मिलर ने पारी संभालने की कोशिश की लेकिन वह दक्षिण अफ्रीका को शर्मनाक हार से बचा नहीं पाए।


इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कगिसो रबाडा, मार्को यानसेन और लुंगी एनगिडी ने अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठाकर नीदरलैंड का स्कोर 34वें ओवर में सात विकेट पर 140 रन कर दिया। इन तीनों तेज गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज हालांकि अंतिम ओवरों में रन प्रवाह रोकने में नाकाम रहे। उन्होंने अंतिम पांच ओवर में 68 रन लुटाए। 

 

यह भी पढ़ें:-  SA vs NED : कागिसो रबाडा ने तोड़ा डेल स्टेन का रिकॉर्ड, वनडे में पूरे किए 150 विकेट

 

एडवर्ड्स ने 69 गेंद पर नाबाद 78 रन बनाए जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल है। उनके बाद दूसरा सर्वोच्च स्कोर अतिरिक्त रन (32) का रहा। एडवर्ड्स को निचले क्रम के बल्लेबाजों से अच्छा सहयोग मिला। उन्होंने रीलोफ वान डर मर्व (19 गेंदों पर 29 रन) के साथ आठवें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। दसवें नंबर के बल्लेबाज आर्यन दत्त ने नौ गेंद पर नाबाद 23 रन का योगदान दिया। रबाडा ने मैच की अपनी पहली गेंद पर ही विक्रमजीत सिंह (02) को आउट कर दिया जबकि यानसेन ने उनके सलामी जोड़ीदार मैक्स ओडोउड (18) को छह गेंद बाद पवेलियन का रास्ता दिखाया।

 

रबाडा ने स्टार ऑलराउंडर बास डी लीडे (02) को पगबाधा आउट किया। इस तरह से नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के कारण नीदरलैंड की टीम संकट में दिख रही थी। एडवर्ड्स और दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 26 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके वान डर मर्व ने जवाबी हमले की रणनीति अपनाई जो कारगर साबित हुई। एडवर्ड्स ने रबाडा पर पुल करके छक्का लगाया। उन्होंने स्पिनर केशव महाराज पर स्वीप और रिवर्स स्वीप करके रन बटोरे। इसके बाद आर्यन दत्त ने भी अपनी संक्षिप्त पारी में तीन छक्के लगाए।
 

यह भी पढ़ें:-  Scott Edwards का रिकॉर्ड 14वां अर्धशतक, नीदरलैंड्स ने आखिरी 9 ओवर में बनाए 109 रन

 

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत बेहद खराब रही। हालांकि कप्तान टेम्बा बावुमा ने क्विटन डिकॉक के साथ मिलकर सधी हुई शुरूआत की थी लेकिन डिकॉक की विकेट गिरते ही पीछे पीछे बावुमा 16, रासी वेन 4 तो ऐडन मार्करम 1 रन बनाकर आऊट हो गए। दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 44 रन पर ही 4 विकेट हो गया था। तभी हेनरिक क्लासेन ने पारी को संभालनी की कोशिश की। क्लासेन जब 28 रन बनाकर खेल रहे थे तो वेन बीक की गेंद पर विक्रमजीत सिंह को कैच थमा बैठे। इससे नीदरलैंड्स का स्कोर 89 रन पर 5 विकेट हो गया। पारी को संभालने की यान्सन ने बहुत कोशिश की लेकिन वह 25 गेंदों पर 9 रन बनाकर मीकरान की गेंद पर बोल्ड हो गए।

 

यह भी पढ़ें:- अमोल मजूमदार ने बताई Rohit Sharma की वो 3 बातें, जिसने उन्हें बना दिया सफल कप्तान

 

दक्षिण अफ्रीका को आखिरी उम्मीदें डेविड मिलर से थीं।  मिलर ने संयम दिखाया और लेकिन 31वें ओवर में वेन बीक की गेंद पर बाेल्ड हो गए। मिलर ने 52 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए। मिलर के बाद जेराल्ड 23 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 22 तो कागिसो रबाडा 6 गेंदों पर 9 रन बनाकर आऊट हो गए।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, गेराल्ड कोएत्जी 

नीदरलैंड : विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ'डॉउड, कॉलिन एकरमैन, बास डी लीडे, तेजा निदामनुरू, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, रूलोफ वैन डेर मेर्वे, लोगान वैन बीक, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन