Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दक्षिण अफ्रीका ने वापसी करते हुए गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में भारतीय टीम को 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारतीय टीम मंगलवार को अपना पिछला प्रदर्शन दोहराने से चूक गई। टीम के स्टार प्लेयर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाए और महज 211 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य था जो उन्होंने एकमात्र रिजा हेंडरिक्स (52) का विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। अफ्रीका की ओर से टोनी डी जॉर्जी शतक लगाने में सफल रहे तो वहीं, रासी ने भी महत्वपूर्ण पारी खेली। भारतीय टीम का आगामी मुकाबला अब 21 दिसंबर को होगा।

 

यह भी पढ़ें:-  कभी विकेटकीपर बनना चाहते थे Mitchell Starc, अब बने IPL इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर

 

 

टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही थी। पहली ही गेंद पर चौका लगाकर शुरूआत करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ दूसरी ही गेंद पर जेराल्ड की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। इसके बाद तिलक वर्मा भी 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। टीम इंडिया को तब साईं सुदर्शन और कप्तान केएल राहुल का सहारा मिला। दोनों ने स्कोर 100 से पार लगाया। सुदर्शन जिन्होंने पहले वनडे में भी अर्धशतक जड़ा था, ने 83 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से 62 रन बनाए।

 

यह भी पढ़ें:-  डेविड वॉर्नर को सनराइजर्स हैदराबाद ने मारा BLOCK, स्टार बल्लेबाज ने शेयर कर दिए स्क्रीनशॉट

 


टीम में लंबे समय के बाद संजू सैमसन और रिंकू सिंह की एंट्री हुई थी लेकिन दोनों प्रभावित करने से चूक गए। सैमसन जहां 23 गेंदों पर 12 रन बनाकर आऊट हो गए तो वहीं, रिंकू सिंह ने 14 गेंदों पर मत्र 17 रन ही बनाए। लगातार गिरते विकेटों के बीच केएल राहुल भी 64 गेंदों पर 56रन बनाकर आऊट हो गए। टीम इंडिया का निचला क्रम फेल साबित हुआ। ऑलराऊंडर अक्षर पटेल 23 गेंदों पर 7 रन बनाकर आऊट हो गए जबकि कुलदीप यादव ने 5 गेंदों पर केवल एक रन बनाया।

 

यह भी पढ़ें:- 20 साल के Sameer Rizvi पर धोनी ने खेला रिकॉर्ड 8.4 करोड़ का दाव, जानें कैसा है प्रदर्शन

 


अंत में अर्शदीप ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और 17 गेंदों पर 18 रन बनाकर स्कोर 200 पार करवाया। इसके बाद आवेश खान और मुकेश खान ने कुछ शॉट लगाकर स्कोर 211 तक पहुंचा दिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से जेराल्ड ने तीन, लिजार्ड विलियम्स ने 1, हैंडरिक्स ने 34 रन देकर 3, केशव महाराज ने 51 रन देकर 2 तो कप्तान मार्कराम ने 28 रन देकर एक विकेट लिया। टीम इंडिया की आखिरी विकेट आवेश खान के रूप में गिरी तब तक स्कोर 211 हो गया था।

 

यह भी पढ़ें:-  IPL Auction 2024 की 10 मुख्य बातें : ऑस्ट्रेलिया के 6 प्लेयर्स ने खींचे 77.05 करोड़

 

 

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को ओपनर रिजा हेंडरिक्स और टोनी डी जॉर्जी ने बढ़िया शुरूआत दी। पहले वनडे में पांच विकेट चटकाने वाले अर्शदीप ने किफायती गेंदबाजी की लेकिन वह केवल हेंडरिक्स को ही आऊट कर पाए। हेंडरिक्स ने भी आऊट होने से पहले 81 गेंदों पर सात विकेटों के नुकसान पर 52 रन बनाए। उनकी जब विकेट गिरी तब तक दक्षिण अफ्रीका 27.5 ओवर में 130 तक पहुंच चुका था। इसके बाद टोनी डी जॉर्जी ने मोर्चा संभाल लिया।

 

यह भी पढ़ें:-  IPL 2024 के सबसे महंगे भारतीय प्लेयर बने हर्षल पटेल, RCB के स्टार गेंदबाज पर इसलिए लगी बड़ी बोली

 

डी जॉर्जी ने 5 छक्कों के साथ अपने वनडे करियर का पहला शतक पूरा किया। यह जॉर्जी का महज चौथा मैच है। उन्हें रासी वेन दूसें को भरपूर साथ मिला जिन्होंने 51 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 36 रन बनाए। उन्हें रिंकू सिंह ने आऊट किया। यह रिंकू का वनडे करियर का पहला विकेट था। राहुल ने जीत से दूर होता देख भारतीय टीम में तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और साईं सुदर्शन को भी ओवर दिए लेकिन टीम के हाथ जीत नहीं लग पाई। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, अवेश खान, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार

दक्षिण अफ्रीका : टोनी डी ज़ोरज़ी, रीज़ा हेंड्रिक्स, रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, वियान मुल्डर, केशव महाराज, नंद्रे बर्गर, लिजाड विलियम्स, ब्यूरन हेंड्रिक्स