Sports

खेल डैस्क : भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन के मैदान पर होने वाला पहला टी20 बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। मुकाबला शाम साढ़े 7 बजे शुरू होना था लेकिन बुंदाबांदी न रुकने से टॉस ही नहीं हो पाई। अंपायरों ने निश्चित समय तक बारिश न रुकती देखकर खेल को रद्द घोषित कर दिया। अब टीम इंडिया का आगामी मुकाबला सेंट जॉर्ज पार्क में 12 दिसंबर दिन मंगलवार को होगा। 

 

टीम इंडिया के लिए अहम है यह सीरीज

वनडे विश्व कप में हार के बाद टीम इंडिया की नजरें आगामी टी20 विश्व कप 2024 पर टिकी हुई हैं।विश्व कप से पहले भारतीय टीम ने सिर्फ 6 टी20 मुकाबले ही खेलने थे। इससे पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पांच टी20 मुकाबलों की सीरीज में 4-1 से हरा दिया था लेकिन उनकी असली परीक्षा दक्षिण अफ्रीका की तेज पिचों पर होनी थी। ऐसे में यंग बिग्रेड पर नजरें टिकी हुई हैं। जो अच्छा प्रदर्शन करेगा उसे आगामी टी20 विश्व कप में मौका मिल सकता है। 

 

बड़े प्लेयर नहीं खेल रहे

टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या जैसे दिग्गज नहीं हैं। बीसीसीआई चाहता है कि आगामी टी20 सीरीज के लिए यंग टीम चुनी जाए क्योंकि भारतीय दिग्गज रोहित और विराट पहले से ही 35 से ज्यादा साल के हैं। ऐसे में बीसीसीआई ने ज्यादातर युवाओं को ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस टी20 सीरीज के लिए चुना है। अगर इस सीरीज से 2-3 प्लेयर निकले तो यह टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में आई खामियों को दूर कर सकते हैं। 
 

सीरीज से जुड़े कुछ आंकड़े
- भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पिछली 4 T20I श्रृंखलाओं में से 2 में जीत हासिल की है, जबकि अन्य 2 ड्रा रहीं। आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका ने भारत को टी20 सीरीज में अक्टूबर 2015 में हराया था, जब उन्होंने भारत में 2-0 से जीत हासिल की थी।
- अर्शदीप सिंह इस साल 23.68 की औसत से 25 विकेट लेकर भारत के अग्रणी टी20ई गेंदबाज हैं। पूर्ण-सदस्य देशों से, वह 2023 में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।
- किंग्समीड में टॉस अहम होती है। यहां खेले गए 19 टी-20 मैचों में पहले और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 8-8 मैच जीते हैं। 2007 टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच जहां हुए एक मैच टाई हुआ था जबकि जबकि दो मैच रद्द हो गए थे।

 

यह थी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
भारत :
यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह

दक्षिण अफ्रीका : रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्ज़के, ट्रिस्टन स्टब्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्ज़ी, नंद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी