Sports

बेंगलुरूः एबी डिविलियर्स ने अपने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी करके आज यहां ऋषभ पंत के साहसिक प्रयासों पर पानी फेरा और रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को आईपीएल-11 के मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स पर दो ओवर शेष रहते हुए छह विकेट की जीत दिलाई। डिविलियर्स ने 39 गेंदों पर नाबाद 90 रन की धांसू पारी खेली जिसमें दस चौके और पांच छक्के शामिल हैं। उन्होंने कप्तान विराट कोहली (26 गेंदों पर 30 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 63 रन और कोरे एंडरसन (15) के साथ चौथे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारियां की जिससे बेंगलुरू ने 18 ओवर में चार विकेट पर 176 रन बनाकर जीत दर्ज की। इससे पहले दिल्ली की पारी पंत (48 गेंदों पर 85 रन) और श्रेयस अय्यर (31 गेंदों पर 52 रन) के इर्द गिर्द घूमती रही जिन्होंने तीसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़कर टीम को खराब शुरूआत से उबारा। पंत ने डेथ ओवरों में अपने तेवर दिखाए जिससे दिल्ली ने पांच ओवरों में 71 रन जुटाकर कुल पांच विकेट पर 174 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। पंत ने अपनी पारी में छह चौके और सात छक्के लगाए।  

पंत की पारी डीविलियर्स ने फीकी कर दी
पंत की पारी हालांकि डिविलियर्स ने फीकी कर दी जिन्होंने आरसीबी को पांच मैचों में दूसरी जीत दिलाई। इससे वह अंकतालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गया। दिल्ली की यह पांच मैचों में चौथी हार है और वह दो अंक के साथ निचले पायदान पर बना हुआ है। आरसीबी के भी दोनों सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा (दो) और क्विंटन डिकाक (18) ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए लेकिन अब तक आईपीएल में कई अच्छी साझेदारियों में साथी रहे कोहली और डिविलियर्स ने अपने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी करके टीम पर इसका प्रभाव नहीं पडऩे दिया। डिविलियर्स ने शुरू में स्पिनर शाहबाज नदीम को अपने निशाने पर रखा। उन्होंने हर्षल पटेल की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जमाकर 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस बीच हालांकि ट्रेंट बोल्ट ने सीमा रेखा पर कोहली के छह रन के लिये भेजे गए शाट को एक हाथ से कैच में बदलकर भारतीय कप्तान को भी हतप्रभ कर दिया था। डिविलियर्स अपने रंग में थे और इसलिए कोहली पवेलियन में बैठकर भी चिंतित नहीं थे। दक्षिण अफ्रीका के इस सदाबहार बल्लेबाज ने बेपरवाह अंदाज में बल्लेबाजी की और छक्के जडऩे से कोई परहेज नहीं की। हर्षल पटेल जैसे तेज गेंदबाज पर स्वीप शॉट से लगाया गया उनका छक्का वास्तव में दर्शनीय था।

डिविलियर्स ने मनदीप सिंह के साथ मिलकर आरसीबी को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचाया
एंडरसन रन आउट होने से बचे लेकिन उनके हमवतन बोल्ट ने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया। डिविलियर्स ने मनदीप सिंह (नाबाद 17) के साथ मिलकर टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचाया। इससे पहले डेयरडेविल्स की शुरूआत बेहद खराब रही। दोनों सलामी बल्लेबाज कप्तान गौतम गंभीर (दस गेंदों पर तीन रन) और जैसन राय (16 गेंदों पर पांच रन) जूझते नजर आये और फिर जल्दी पवेलियन भी लौट गये। आलम यह था कि पावरप्ले चल रहा था और गेंद ने पहली बार सीमा रेखा के दर्शन पांचवें ओवर में किये। पारी की 27वें गेंद पर यह चौका अय्यर ने लगाया। पावरप्ले के छह ओवर में स्कोर दो विकेट पर 28 रन था। अय्यर ने नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश पर पारी का पहला छक्का लगाकर स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया और फिर 14वें ओवर के शुरू में वाशिंगटन सुंदर पर लगातार दो छक्के जड़कर 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने हालांकि इसी ओवर में शार्ट थर्डमैन पर कैच थमा दिया। अय्यर ने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए।

चहल ने लिए तीन विकेट
पंत ने अपना सर्वश्रेष्ठ अंतिम पांच ओवरों के लिए बचाकर रखा था। ग्लेन मैक्सवेल (चार) को चहल पर रिवर्स स्वीप करना महंगा पड़ा, लेकिन पंत पर इसका असर नहीं पड़ा। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने चहल की अगली दो गेंदों को छह रन के लिये भेजी। इनमें से दूसरा छक्का उन्होंने रिवर्स स्वीप से लगाया था। पंत ने क्रिस वोक्स पर चौका लगाकर इस सत्र का पहला और कुल आठवां टी20 अर्धशतक पूरा किया। मोहम्मद सिराज पर फ्लिक और पुल से लगाए गए उनके दोनों छक्के दर्शनीय थे तो वोक्स पर किया गया स्कूप चतुराई भरा था। आखिरी ओवर में एंडरसन पर छक्का लगाने के प्रयास में उन्होंने हवा में लहराता कैच दिया। उन्होंने राहुल तेवतिया (नाबाद 13) के साथ चौथे विकेट के लिये 65 रन जोड़े। आरसीबी की तरफ से चहल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 22 रन देकर तीन विकेट लिए।