Sports

खेल डैस्क : विशाखापत्तनम में राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत भले ही यशस्वी जयसवाल ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर की लेकिन इसी ओवर में ऋतुराज गायकवाड़ दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आऊट हो गए। गायकवाड़ तक तक एक भी गेंद खेल नहीं पाए थे। क्रिकेट नियमों के अनुसार ऐसी स्थिति में बल्लेबाजों को डायमंड डक आऊट माना जाता है यानी बिना गेंद खेले ही आऊट होने वाला बल्लेबाज। 

 


ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली ओवर मार्कस स्टोइनिस फेंकने आए थे। उनकी एक गेंद पर जयसवाल ने एक रन लिया और वह दूसरे के लिए भाग पड़े। यह जोखिम भरा प्रयास था। जयसवाल ने शुरू में दूसरे रन के लिए कहा, लेकिन पिच के बीच में ही उन्होंने अपना मन बदल लिया, जिससे गायकवाड़ फंस गए। दुर्भाग्य से, नुकसान पहले ही हो चुका था, क्योंकि गायकवाड़ ने ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर मैथ्यू वेड की हल्की सी चूक के बावजूद खुद को बीच में ही फंसा लिया और उनके पास वापसी करने का कोई मौका नहीं था। 

 


T20I में डायमंड डक हुए भारतीय खिलाड़ी
जसप्रीत बुमराह बनाम श्रीलंका, पुणे, 2016
अमित मिश्रा बनाम इंग्लैंड, नागपुर, 2017
ऋतुराज गायकवाड़ बनाम ऑस्ट्रेलिया, विशाखापत्तनम, 2023

 

 

 


मैच की बात करें तो विशाखापत्तनम में द्विपक्षीय सीरीज के पहले टी20I में सूर्यकुमार की टीम इंडिया के खिलाफ इंगलिस ने 220 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके लगाए और 8 छक्के लगाए जिससे 50 गेंदों में 110 रनों की पारी खेलने में सफल रहे। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवरों में 208-3 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने अर्धशतक लगाकर मैच रोचक बना दिया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत :
रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा
ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू शॉर्ट, स्टीवन स्मिथ, जोश इंग्लिस, आरोन हार्डी, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), सीन एबॉट, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा