Sports

नई दिल्लीः भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का आज यानि कि 17 सिंतबर को जन्मदिन हैं, आज के दिन वह पूरे 34 साल के हो गए हैं। इन्होंने अपने क्रिकेट करियर में खूब नाम कमाया और भारत का नाम रोशन किया। आइए, जानिए उनके करियर के कुछ खास रिकॉर्ड-

PunjabKesari

-अश्विन दाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ-साथ दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी हैं। इनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50,100 और 150 विकेट लेने का भारतीय रिकाॅर्ड दर्ज है।

-इनके नाम महज 13 टेस्ट सीरीज (36 मैच) में सबसे ज्यादा 6 बार मैन ऑफ द सीरीज जीतने का रिकॉर्ड है। यह उपलब्धि इसलिए खास मानी जाती है क्यों कि सचिन तेंदुलकर ने 74 टैस्ट सीरीज में 200 टैस्ट मैच खेलकर और सहवाग ने 39 सीरीज में 104 टेस्ट खेलकर 5-5 बार सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे। साथ ही अश्विन ने भारतीय खिलाड़ियों के जीते पिछले 7 मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार में से अकेले 6 जीत लिए थे, जबकि एक बार यह पुरस्कार रोहित शर्मा को मिला।

PunjabKesari

-अश्विन ने पिछले साल नवंबर में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेनिस लिली को पछाड़ा। लिली ने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे, जबकि अश्विन ने अपने 54वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल की।

-अश्विन ने अपने डेब्यू टेस्ट में 9 (3/81, 6/47) विकेट चटकाए, जो नरेंद्र हिरवानी (8/61, 8/75) के बाद पदार्पण टेस्ट में किसी भारतीय बॉलर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही।

PunjabKesari

-अश्विन 4 मैचों की किसी टेस्ट सीरीज में 2 बार 50 या उससे ज्यादा की पारी के अलावा गेंदबाजी में भी 2 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा करने वाले टीम इंडिया के पहले क्रिकेटर हैं। 

-अश्विन ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 4 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में 29 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। किसी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का यह भारतीय रिकॉर्ड है।

PunjabKesari