Sports

नई दिल्ली : भारत के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का मानना है कि आईपीएल इतना ‘विशाल' हो गया है कि कभी-कभी क्रिकेट पीछे चला जाता है और खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग और विज्ञापन शूटिंग के बीच तालमेल बैठाना मुश्किल हो जाता है। अश्विन ने 2008 में शुरुआत के बाद से आईपीएल की जबरदस्त प्रगति और 2 महीने तक चलने वाली प्रतियोगिता के दौरान एक खिलाड़ी के जीवन की कठिनाई पर बात की।

 

अश्विन ने कहा कि आईपीएल में आने वाले एक युवा खिलाड़ी के रूप में मैं केवल बड़े सितारों से सीखना चाहता था। मैंने यह नहीं सोचा था कि आईपीएल अगले 10 वर्षों में कैसा दिखेगा। आईपीएल में इतने सारे सत्र खेलने के बाद मैं यह कह सकता हूं कि आईपीएल बहुत बड़ा है। उन्होंने कहा कि कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि क्या आईपीएल क्रिकेट है भी क्योंकि (आईपीएल के दौरान) खेल पीछे चला जाता है। यह बहुत बड़ा है। हम विज्ञापन शूटिंग और सेट में अभ्यास करते हैं।

 


हाल में 500 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले राजस्थान रॉयल्स के अश्विन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स के साथ की और इसके बाद उन्होंने तीनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वर्ष 2022 में आईपीएल के मीडिया अधिकार पांच साल के लिए 48,390 करोड़ रुपए में बेचे गए जिससे यह एनएफएल के बाद प्रति मैच कीमत के मामले में खेल जगत की दूसरी सबसे बड़ी लीग बन गई जिसने इंग्लिश प्रीमियर लीग, एनबीए और मेजर लीग बेसबॉल को पीछे छोड़ दिया। अश्विन ने आईपीएल में अपने शुरुआती दिनों के बारे में बात की और बताया कि कैसे यह टूर्नामेंट सभी की उम्मीदों से बढ़कर रहा।


अश्विन ने कहा कि आईपीएल में इस तरह की प्रगति की कल्पना नहीं की थी। मुझे अभी भी स्कॉट स्टायरिस के साथ हुई बातचीत याद है जब हम दोनों सीएसके (चेन्नई सुपरकिंग्स) में थे। उन्होंने मुझे बताया था कि जब वह आईपीएल के शुरुआती सत्र में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेल रहे थे तो उन्होंने नहीं सोचा था कि आईपीएल दो-तीन साल से ज्यादा चलेगा। अश्विन इस पॉडकास्ट पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के साथ बात कर रहे थे।