Sports

चटगांव : अनुभवी स्पिनर राशिद खान बांग्लादेश के खिलाफ गुरूवार से शुरू हो रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट में अफगानिस्तान की कप्तानी करेंगे। इस मैच में उतरते ही राशिद टेस्ट क्रिकेट में टेस्ट कप्तानी करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन जाएंगे और इसी के साथ ही 15 साल पुराना जिम्बाब्वे के ततेंडा तायबू का सबसे युवा टेस्ट कप्तान का रिकाॅर्ड भी टूट जाएगा। अफगानिस्तान को टेस्ट दर्जा 2017 में मिला और उसने जून 2018 में भारत के खिलाफ पहला टेस्ट खेला। इसके बाद दूसरे टेस्ट में हालांकि उसने आयरलैंड को सात विकेट से हराया। विश्व कप के बाद लेग स्पिनर राशिद को तीनों प्रारूप में कप्तान बनाया गया।

आईपीएल स्टार राशिद जब इस मैच के लिए उतरेंगे तो सबसे युवा टेस्ट कप्तान बन जाएंगे जिनकी उम्र 20 साल 350 दिन है। जिम्बाब्वे के ततेंडा तायबू ने श्रीलंका के खिलाफ हरारे में 2004 में जब टेस्ट कप्तानी संभाली थी तब वह राशिद से आठ दिन बड़े थे। राशिद ने कहा, ‘मैं काफी रोमांचित हूं। यह नयी भूमिका है और मैं सकारात्मक रहकर खेल का पूरा मजा लेने की कोशिश करूंगा।' हाल ही के महीनों में अफगानिस्तान टीम काफी उतार चढाव से गुजरी है। 

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अप्रैल 2019 में रहमत शाह को टेस्ट कप्तान बनाया। विश्व कप के बाद हालांकि राशिद को कमान सौंपने के मायने है कि एक भी मैच खेले बिना शाह को हटा दिया गया। बांग्लादेशी टीम स्पिन आक्रमण को उतारेगी लेकिन अफगानिस्तान के कोच एंडी मोल्स ने कहा कि उनकी टीम बिना किसी दबाव के खेलेगी। उन्होंने कहा, ‘बांग्लादेशी टीम का हम काफी सम्मान करते हैं। वे हमसे बेहतर है लेकिन हम उनसे डरते नहीं हैं।' 

.
.
.
.
.