Sports

काबुल : हरफनमौला राशिद खान को अगले महीने ग्रेटर नोएडा में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की 20 सदस्यीय शुरूआती टीम में जगह नहीं दी गई। यह टेस्ट नौ से 13 सितंबर तक खेला जाएगा जिसके लिए राशिद का नहीं चुना जाना हैरानी भरा फैसला है क्योंकि वह इस प्रारूप में अफगानिस्तान के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।


राशिद ने 5 टेस्ट मैचों में 22.35 की औसत से 34 विकेट लिए हैं जिसमें 4 बार उन्होंने 5 विकेट झटके हैं। राशिद ने अफगानिस्तान के लिए अपना आखिरी टेस्ट 2021 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अबुधाबी में खेला था जिसमें उन्होंने 11 विकेट चटकाए थे। राशिद अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं और टेस्ट में उनके नाम एक अर्धशतक भी है।

 

Rashid Khan, New Zealand vs Afganistan, Hashmatullah Shahidi, cricket news, sports, राशिद खान, न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान, हशमतुल्लाह शाहिदी, क्रिकेट समाचार, खेल

 

5 वर्षीय राशिद ने हाल में काबुल में शपागीजा टी20 लीग में 3 मैच खेले और कुल 6 विकेट लिए। सूत्र ने कहा कि सर्जरी के बाद राशिद की योजना धीरे धीरे अपना कार्यभार बढ़ाने की थी। अगले छह महीने से एक साल तक लंबे प्रारूप में नहीं खेलना भी योजना का हिस्सा था। उन्होंने कहा कि टेस्ट में उन्हें एक छोर से गेंदबाजी करनी होगी और उनकी पीठ इस तरह के कार्यभार के लिए तैयार नहीं है। उन्हें अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे श्रृंखला के लिए उपलब्ध होना चाहिए। राशिद ने अफगानिस्तान के लिए 5 टेस्ट, 103 वनडे और 93 टी20 मैच खेले हैं।

 


हशमतुल्लाह शाहिदी की अगुआई वाली टीम में रहमानुल्लाह गुरबाज और करीम जनत को भी शामिल नहीं किया गया है। इब्राहिम जदरान, रहमत शाह, गुलबदीन नईब और अजमतुल्लाह उमरजई इस शुरूआती टीम में मौजूद हैं। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में एक सप्ताह तक चलने वाले तैयारी शिविर के अंत में अंतिम 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की जाएगी। शुरूआती टीम 28 अगस्त को भारत पहुंचेगी।

 

Rashid Khan, New Zealand vs Afganistan, Hashmatullah Shahidi, cricket news, sports, राशिद खान, न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान, हशमतुल्लाह शाहिदी, क्रिकेट समाचार, खेल


एसीबी ने कहा कि ट्रेनिंग शिविर के लिए 20 खिलाड़ियों का चयन किया गया है और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन उनके प्रदर्शन और फिटनेस को देखने के बाद किया जाएगा।

एसीबी के अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ ने कहा कि मुझे टीम में कुछ युवा खिलाड़ियों को देखकर खुशी हो रही है जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्हें इस टेस्ट मैच के लिए टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला है।


अफगानिस्तान की टीम इस प्रकार है
हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), इब्राहिम जदरान, रियाज हसन, अब्दुल मलिक, रहमत शाह, बहीर शाह महबूब, इकराम अलीखेल (विकेटकीपर), शाहिदुल्लाह कमाल, गुलबदीन नईब, अफसर जजई (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह उमरजई, जियाउर्रहमान अकबर, शम्सुर्रहमान, कैस अहमद, जहीर खान, निजात मसूद, फरीद अहमद मलिक, नवीद जदरान, खलील अहमद और यम अरब।